जानिए कौन सी होती है राहु की रेखाएं, जिसकी वजह से जीवन में आती है बहुत से संकट और कष्ट

ज्योतिषशास्त्र में हस्त रेखा शास्त्र का एक महत्वपूर्ण स्थान है, और हस्तरेखा शास्त्र का महत्व भी बहुत ज्यादा है। हस्तरेखा शास्त्र के में व्यक्ति की हथेली में उपस्थित रेखाएं और निशान के आधार पर उससे जुड़ी भविष्य की बातों के बारे में जानकारी प्राप्त किया जाता है। यह जानकारी काफी हद तक सही होती है हाथ की लकीरे वक्त के साथ-साथ बदलती रहती हैं। एक जैसी रेखाएं हाथ में उपस्थित नहीं होती है ऐसे में कुछ रेखाओं का हाथों में होना बहुत शुभ फल देता है और इन्हें सब लोगों से अलग बनाता है, तो कभी-कभी कुछ ऐसी रेखाएं भी होती है जो अशुभ होती है इनसे जीवन में बहुत दुख और कष्ट उत्पन्न होते हैं, ऐसी एक रेखा होती है राहु की रेखा, राहु की रेखा जिन व्यक्ति के हाथ में उपस्थित होती है उन्हें जीवन भर मुसीबतें और परेशानियों का सामना करना पड़ता है, बार बार इन्हें ना चाहते हुए भी कष्ट का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हमें जानकारी नहीं होती है कि हमारे हाथों पर राहु की रेखा कहां पर उपस्थित होती है और इसके क्या-क्या हानि है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक रेखा राहु रेखा के बारे में बताने जा रहे हैं जो व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करती है और उनके जीवन में बार-बार दुख तकलीफ और परेशानियां उत्पन्न करती हैं।

जाने कहा होती है राहु रेखा
हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली में अंगूठे के पास मंगल क्षेत्र से निकलने वाली रेखा को राहु रेखा कहा जाता है। इस रेखा की वजह से जीवन में बहुत सी मुसीबतें और संकट उत्पन्न होती है। यह एक ऐसी रेखा है जीसका प्रभाव जीवन को बहुत प्रभावित करता है लेकिन जब यह रेखा जीवन रेखा को काटते हुए आगे जाती है तो यह अपना बहुत बुरा प्रभाव देती है। यदि जीवन रेखा को काटते हुए आगे नहीं बढ़ती है तो इसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होता और यह अपना अशुभ प्रभाव नहीं देती है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार राहु रेखाओं की संख्या जितनी ज्यादा होती है व्यक्ति को उतने ज्यादा कष्टों का सामना अपने जीवन में करना पड़ता है यह दैहिक आर्थिक व सामाजिक तीनों तरह से आपको परेशान कर सकती है।

मान सम्मान की क्षति कर सकती है यह स्थिति
हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जब किसी जातक के हाथ में राहु रेखा मंगल क्षेत्र से निकलकर सूर्य रेखा को काटती है तो इससे व्यक्ति के जीवन में मान- सम्मान की कमी होती है और उसका मान-सम्मान समाज में कम होते चले जाता है।

शारीरिक और मानसिक आघात पहुंचा सकती है यह रेखा
जिन जातकों के हाथ में राहु रेखा हृदय रेखा मस्तिष्क रेखा को काटती है तो ऐसे व्यक्ति को बहुत से दैहिक कष्टों का सामना करना पड़ता है। ऐसे व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से गहरा आघात लग सकता है यदि यह रेखा पतली होती है तो इसका प्रभाव ज्यादा दिनों तक नहीं चलता है लेकिन यदि ये रेखाए मोटी और गहरी होती है तो बहुत दिनों तक आपको परेशान कर सकती है।

आर्थिक नुकसान पहुंचाती है यह स्थिति
जब किसी व्यक्ति के हाथ में राहु रेखा जीवन रेखा के साथ भाग्य रेखा को भी काटती है तो व्यक्ति के जीवन में आर्थिक समस्या उत्पन्न होती है और यह आर्थिक नुकसान होने का संकेत देती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*