हल्दी और नीम का मिश्रण करता है शरीर के इन अंगों की सफाई, जाने इसके अन्य लाभ

नीम और हल्दी का एक ऐसा मिश्रण है जो बहुत सी बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। साथ ही साथ शरीर की सारी गंदगी को साफ करने के लिए भी वह बहुत कारगर है। ऐसे में देखा जाए तो नीम के बारे में हम सभी जानते हैं कि हमारे पास आसानी से मिल जाते हैं नीम में बहुत से ऐसे औषधीय गुण है जिसकी वजह से यह यह शरीर के सारे खराब बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए बहुत कारगर है और बात की जाए हल्दी की तो हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए शरीर के लिए बहुत लाभदायक है साथ ही साथिया इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी कारगर है और यदि नीम और हल्दी के मिश्रण का उपयोग हम करेंगे तो यह हमारे शरीर के भीतरी अंगों को साफ करने में बहुत कारगर है अगर नीम के फायदे की अगर हम बात किया जाए तो इसमें आंखों के रोग भूख में कमी त्वचा रोग पेट में रोग, डायबिटीज दांत और मसूड़ों के रोग आदि के लड़ने की क्षमता होती है। इसी तरह हल्दी में सूजन को कम करने पाचन सुधार करने दर्द कम करने कैंसर बचाने और चिंता को दूर करने वाले गुण होते हैं लेकिन जब इन दोनों को एक साथ इस्तेमाल किया जाता है तो इससे मिलने वाले फायदे डबल हो जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ज्यादा अच्छा मिश्रण है तो आज शादी कल में हम आपको नियम और हल्दी के मिश्रण के फायदे के बारे में बताएंगे—

जाने हल्दी और नीम के मिश्रण के फायदे

करता है लीवर को साफ
आपको बता दें कि हल्दी और नीम के मिश्रण से आप अपने पाचन तंत्र को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं हमारा पाचन तंत्र हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है इसमें इसका साथ रहना अत्यंत आवश्यक है। नीम और हल्दी में बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को साफ करके तंदुरुस्त बनाने में बहुत कारगर है।

शरीर को बनाता है ऊर्जावान
नीम और हल्दी का सेवन करना आपके शरीर में उर्जा को उत्पन्न करता है। नीम और हल्दी का मिश्रण आपकी उर्जा को बढ़ाने में बहुत कारगर है खाली पेट नीम और हल्दी का सेवन यदि आप करेंगे तो ऊर्जा बढ़ाने के लिए या आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

आंतों को करता है साफ
नीम और हल्दी का सेवन करना आपके हाथों को साफ करने के लिए बहुत का कारगर है यादों की विषाक्त पदार्थों को बाहर कर देता है और आपके शरीर को बहुत अच्छा बनाने में मदद करता है इस मिश्रण के सेवन से पेट और आंतों को साफ करके आप स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं।

कैंसर से भी बचाता है
कैंसर इतनी बड़ी खतरनाक बीमारी है कि इससे बचना तो नामुमकिन है लेकिन इसके जोखिम को कुछ हद तक कम किया जा सकता है ऐसे में नीम और हल्दी के मिश्रण का यदि आप सेवन करेंगे तो इससे बचने के लिए शरीर को भीतरी रूप से सफाई जरूरी है खाली पेट हल्दी का सेवन कर यह काम करता है हल्दी की गेंद और नीम की गेम को सुबह खाली पेट निकलना एक बेहतरीन अच्छा विकल्प है।

सर्दी और जुकाम के लिए है फायदेमंद
जिन लोगों को आए दिन सर्दी जुकाम की बीमारी पकड़ी रहती है उन लोगों के लिए भी यह मिश्रण बहुत कारगर है जो इस रोग से पीड़ित है उनको नीम काली में शहद और हल्दी का सेवन करना चाहिए उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है लगभग 10 से 12 काली मिर्च को क्रश करके रात भर के लिए एक दो चम्मच शहद में भीगा दे सुबह आप इसका सेवन करें और केवल काली मिर्च को चलाएं थोड़ी सी हल्दी और शहद मिलाकर भी आप खाना है।

Immunity को स्ट्रांग करने के लिए भी है कारगर
हल्दी और नीम का मिश्रण का सेवन करना आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करता है नीम और हल्दी में एंटी बैक्टीरियल एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल के गुण पाए जाते हैं यह सभी शरीर को इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में काम करते हैं सर्दियों के मौसम में खासकर आप इस मिश्रण का सेवन करें आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी।

नीम और हल्दी के सेवन किस प्रकार करें
रोजाना सुबह खाली पेट नीम और हल्दी का सेवन करना आपको बहुत फायदेमंद हो सकता है इसको सेवन करके आप गुनगुना पानी पी लें अगर हल्दी और नीम के पत्तों को पीसकर की छोटी-छोटी आप गोलियां बना लेंगे तो जो आपके लिए ज्यादा अच्छा है और इन गोलियों को रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ आप लेंगे तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन आपका इसका सेवन आपको सीमित मात्रा में ही करना होगा अत्यधिक मात्रा में सेवन करना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*