जाने कैसे एक सफाई कर्मचारी बनी कीट वैज्ञानिक

ये कहानी है हैदराबाद की ए. रजनी की जिन्होंने बहुत कठिन परिश्रम किया. लेकिन फिर भी उन्हें वह मुकाम हासिल नहीं हो रहा था. लेकिन कहते हैं ना कि एक ना एक दिन मेहनत का फल जरूर मिलता है और आखिरकार रजनी को भी उनकी मेहनत का फल मिल ही गया.

ए रजनी ने ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. फिर भी उन्हें स्वीपर की नौकरी करनी पड़ रही थी. म्युनिसिपल एडमिनिस्ट्रेशन एंड अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर के टी रमा राव को जब पता चला कि रजनी ने ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से एमएससी की है, पर वह स्वीपर की नौकरी कर रही है तो उन्होंने रजनी को ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में असिस्टेंट एंटमालजस्ट के पद पर नौकरी दे दी,

रजनी की दो बेटियां भी है. वह दिहाड़ी मजदूरी करती है. सिविक बॉडी ने एक आउटसोर्सिंग कंपनी से उन्हें हायर किया था. हालांकि अब उन्हें अच्छे पद पर नौकरी मिल गई है. अब रजनी उस पद पर पहुंच चुकी है जिसके वह लायक थी. उन्हें उनकी मेहनत का फल मिल रहा है.

रजनी वारंगल जिले की रहने वाली है. उनका जन्म किसान परिवार में हुआ था. रजनी के पिता की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी जिस वजह से उन्हें पढ़ाई के दौरान तमाम दिक्कतें झेलनी पड़ी. 2013 में रजनी ने ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से फर्स्ट डिवीजन से एमएससी पास की थी, जिसके बाद वह पीएचडी करने लगी. इस दौरान उनकी वकील से शादी हो गई और वह हैदराबाद आकर बस गई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*