जापान में इंजीनियर की नौकरी छोड़ किसानों की मदद के लिए IAS बने शिवम शर्मा, जानिए कैसे मिली सफलता

आज हम आपको उत्तर प्रदेश के आगरा के रहने वाले शिवम शर्मा के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने जापान में इंजीनियर की नौकरी छोड़ कर किसानों की मदद करने का फैसला लिया और इसके लिए उन्होंने आईएएस बनने की ठान ली. बचपन से ही शिवम पढ़ाई में तेज थे. इंटरमीडिएट के दौरान ही उन्होंने आईआईटी को अपना लक्ष्य बना लिया.

कड़ी मेहनत करके उन्होंने जेईई एग्जाम पास किया और उन्हें आईआईटी कानपुर में प्रवेश मिल गया, जहां से उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. इसके बाद उनका प्लेसमेंट जापान की एक कंपनी में हुआ. कुछ समय तक उन्होंने जापान में रहकर नौकरी की. लेकिन बाद में वह भारत वापस लौट आए और फिर यहां कुछ साल नौकरी की.

इसके बाद वह यूपीएससी की तैयारी में जुट गए. भारत लौटने के बाद शिवम शर्मा ने एक बड़ी कंपनी ज्वाइन की. इसी दौरान उन्हें किसानों के बारे में जानने का अवसर मिला. तब उन्होंने सोचा कि वह सिविल सेवा में जाकर किसानों के लिए कुछ कर सकते हैं.

इसके बाद ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. हालांकि पहले प्रयास में वह यूपीएससी परीक्षा में फेल हो गए. लेकिन 2018 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 251वीं रैंक हासिल की और इस तरह उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*