जिस कोर्ट में थे पिता चपरासी, उसी कोर्ट में जज बनी बेटी

यह कहानी है पटना की अर्चना कुमारी की जिनके पिता कोर्ट में चपरासी थे. लेकिन बेटी ने जज बनकर पिता का नाम रोशन किया है. चपरासी पिता कोर्ट में दूसरे जज की टहल बजाते थे. लेकिन आज उनकी ही बेटी जज बन गई. अर्चना कुमारी की ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई हिंदी माध्यम से हुई. उनकी शादी भी हो गई और वह एक बच्चे की मां भी बन गई. लेकिन उन्होंने अपना सपना नहीं छोड़ा.

अर्चना के पिता का नाम गौरीनंदन था, जो चपरासी की नौकरी किया करते थे. जिस कोर्ट में पिता चपरासी की नौकरी करते थे, अब उसी कोर्ट में उनकी बेटी अर्चना जज बनकर फैसला सुनाया करेंगी. अर्चना कुमारी ने बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा पास कर ली.

12वीं के बाद अर्चना कुमारी ने पटना विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. हालांकि इसी दौरान उनके पिता की दुर्घटना में मृत्यु हो गई, जिसके बाद सारी जिम्मेदारी उनके ऊपर आ गई. अर्चना ने अपनी पढ़ाई की और दूसरों को पढ़ाकर घर का खर्चा भी चलाया.

शादी के बाद अर्चना ने पुणे यूनिवर्सिटी से एलएलबी और बीएमटी लॉ कॉलेज पूर्णिया से एलएलएम किया. दूसरे प्रयास में अर्चना ने बिहार न्यायिक सेवा में सफलता हासिल कर ली. अर्चना कहती है कि नारी अगर ठान ले तो अपना लक्ष्य हासिल कर सकती है. चाहे कितनी भी कठिनाई आए, अपने हौसले नहीं छोड़ने चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*