जीवन में पाना चाहते हैं धन लाभ तो इस वर्ष धनतेरस पर करें यह उपाय!!

धनतेरस का पर्व हिंदू धर्म में अहम भूमिका निभाता है। इस दिन मां लक्ष्मी और कुबेर की पूजा अर्चना की जाती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इस वर्ष धनतेरस 2 अक्टूबर 2021 मंगलवार को है। दिवाली के 5 दिन तक चलते हैं इसमें पहला दिन धनतेरस का होता है जिस दिन धन के देवता कुबेर, मां लक्ष्मी और धनवंतरी की पूजा की जाती है। इनकी पूजा करने से आपके घर में समृद्धि आती है।

यदि आप बहुत लंबे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं बहुत कमाने के बाद भी आपके घर मे पैसे नहीं टीकते हैं और आप कोशिश कर कर के परेशान हो गए हैं लेकिन आपको सफलता प्राप्त नहीं होती है और घर और परिवार में दुख का वातावरण बना रहता है तो इस वर्ष धनतेरस के दिन आप कुछ आसान उपायों को अवश्य करें इससे आपको आपकी संकटों से बहुत जल्दी निजात मिलेगा और इसकी वजह से आपके परिवार में खुशहाली आएगी और घर के सारे दुख दूर होंगे।

जाने कौन से है वे उपाय जिससे घर आएगी सुख समृद्धि

करे पंच देव की पूजा
धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ होता है यह हमारे 5 दिन की दिवाली के त्यौहार का प्रथम दिन होता है धनतेरस के दिन पांच देव मतलब धन्वंतरि, माता लक्ष्मी, कुबेर, यमराज और भगवान गणेश जी की पूजा का विशेष महत्व है इन पांच देव की पूजा से आपके घर में लक्ष्मी मां का वास होता है।

पशुओं की पूजा करें
धनतेरस के दिन ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं की पूजा की जाती है और यह परंपरा बहुत पुराने समय से चली आ रही है इस दिन लोग अपने पशुओं विशेषकर गाय माता की पूजा करते हैं। दक्षिण भारत में तो गाय को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है इसलिए इस दिन पशुओं की पूजा का विशेष महत्व है और पशुओं की पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

दीप दान का विशेष महत्व
धनतेरस के दिन दीप दान का विशेष महत्व है ऐसा माना जाता है कि घर में यमराज के निमित्त दीपदान किया जाता है उस घर में अकाल मृत्यु नहीं होती है।

धनिया अवश्य खरीदें
आप सभी जानते होंगे कि धनतेरस के दिन आभूषण बर्तन और बहुत सी चीजों को खरीदने का प्रचलन है। लोग इस दिन सोना और पीतल खरीदते हैं परंतु यदि आप सोना और पीतल ना खरीद सके तो आप धनतेरस के दिन पीली कौड़ियों और धनिया जरूर खरीदे। धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बहुत ही शुभ होता है ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन धनिया खरीदने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है।

हल्दी खरीदें
धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में बाजार से गांठ वाली पीढ़ी हल्दी और काली हल्दी खरीद कर घर लाये। इसे कोरे कपड़े में रखकर स्थापित करें। अब इसकी पूजा अर्चना करें और बाद मे इसका दान करें मान्यता है कि इससे घर में धन की कमी नहीं होती है साथ ही कार्य में आ रही सारी बाधाएं भी दूर होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*