जीवन में हमेशा चाहिए धन और खुशी, तो ना आने दे ये वास्तु दोष

किसी के भी जीवन में सुख समृद्धि के लिए उसके वास्तु का सही होना बहुत ज्यादा आवश्यक होता है जीवन में थोड़ी बहुत मुश्किल हमेशा आते ही रहती हैं जिसे हम सब आसानी से उसका सामना कर लेते है। लेकिन कई बार इतनी ज्यादा बड़ी मुसीबत आती है कि उसे संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है। हमारे घरों का माहौल बिगड़ जाता है। तनाव आ जाता है। चिड़चिड़ापन आ जा जाता है। परेशानियां आ जाती हैं, और परिवार के सदस्यों के बीच मेल-जोल नहीं बैठ पाता है। यह सब अक्सर वास्तु दोष के वजह से ही होता है।

हमारे जीवन में वास्तु दोष का बहुत गहरा महत्व है, दो ही प्रकार की एनर्जी पाई जाती है सकारात्मक और नकारात्मक वास्तु दोष वाले घरो में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, और वहीं यदि हम वास्तु दोष खत्म कर दें तो हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा।

लेकिन कई बार हमसे जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो वास्तु दोष का कारण बनती है और हमें इसके बारे में कोई जानकारी भी नहीं होती है, तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसी कौन सी गलती है जो हमें करने से बचना चाहिए यही वास्तु दोष का कारण हो सकती है आपके तरक्की में यही कुछ गलतियां हैं जो बाधा डालती हैं।

जाने एक्सपर्ट की राय
एक्सपर्ट नरेश सिंघल जी कहते हैं कि यदि घर का वास्तु सही ना हो तो घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव बढ़ने लगता है। जिससे घर में आए दिन परेशानियां लगी रहती है, नई-नई प्रकार की परेशानी समस्याओं का आगमन होते जाता है। वहीं यदि आप वास्तु के अनुसार अपने घर की व्यवस्था करेंगे तो आपके घर में सकारात्मक एनर्जी का प्रवाह होगा। जिससे आपके घर में सुख-शांति खुशहाली रहेगी तो आज एक्सपर्ट आपको ऐसे ही कुछ कार्य बताएंगे जिसकी वजह से वास्तु दोष उत्पन्न होता है आप इन्हें सुधार कर अपनी जिंदगी में खुशहाली ला सकते हैं।

जाने कौन से हैं कार्य जिन से उत्पन्न होता है वास्तु दोष:

यदि रसोई के दरवाजे के ठीक सामने बाथरूम है
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर की रसोई के दरवाजे के ठीक सामने बाथरूम का दरवाजा है तो यह वास्तु दोष उत्पन्न करता है। इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में आती है। यदि ऐसा स्थिति आपके घर पर है और अपने घर पर तोड़फोड़ नहीं कर सकते हैं,तो इसके लिए आप दोनों दरवाजों के बीच एक पर्दा लगा दे इससे काफी हद तक वास्तु दोष खत्म होगा।

दरवाजे और खिड़कियों का आवाज करना
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर की या ऑफिस की दरवाजे व खिड़कियां खोलने और बंद करने पर आवाज करती है तो जल्द से जल्द उसे ठीक कर ले यह वास्तु दोष का कारण है।

जुठा खाने व खिलाने से होता है वास्तु दोष
घर परिवार या दोस्तों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि हम एक ही थाली में खाना खा लेते हैं या किसी का छोड़ा हुआ खाना भी खा लेते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा करना बहुत ही अशुभ होता है। इससे घर में लोगों के बीच कलह लड़ाई होने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही जूठा खाने से दूसरों के इंफेक्शन शरीर को प्रभावित कर सकते हैं साथ ही इससे शरीर में प्रवाहित होने वाली एनर्जी का रूप भी बदल जाता है इसलिए हमेशा अलग बर्तन पर ही खाएं।

काले रंग की वस्तु या कपड़े किसी को ना दें
कभी भी किसी को गिफ्ट देने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह काले रंग का ना हो ऐसा कहा जाता है कि काले रंग से नेगेटिविटी आती है। इससे कन्फ्यूजन पैदा होता है जिससे रिश्तो में तनाव आ जाता है इसलिए कभी भी काले रंग का तोहफा देने से बचें।

मुख्य द्वार के सामने गंदगी ना करें
घर का मुख्य दरवाजा घर में प्रवेश होने वाली अच्छी बुरी दोनों ऊर्जा का स्त्रोत होता है। सारी अच्छी बुरी एनर्जी यहीं से हमारे घर में प्रवेश करती है तो मुख्य द्वार को स्वच्छ रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए इसके सामने कभी भी गंदगी ना करें और साथ ही ध्यान रखें कि घर के मुख्य दरवाजे के सामने तथा पीछे की ओर कभी भी किसी भी तरह के खराब कपड़े ना रखें।

घरों में चीजें बिखरी हुई पड़ी रहती है यह भी वास्तु के अनुसार शुभ नहीं है ऐसा कहा जाता है कि मुख्य द्वार व घर जितना साफ सुथरा और व्यवस्थित रहेगा घर परिवार में खुशियां भी उतनी ही ज्यादा आएंगी और पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह ज्यादा होगा।

घर की छत पर ना रखें यह सामान
अक्सर हम सभी लोगों की आदत होती है कि घर की छत पर पुराने कबाड़, पुरानी अलमारी, पुराने टेबल, कुर्सियां, बर्तन डिब्बे घर का कबाड़ छत के एक कोने पर रख देते हैं। लेकिन इसे वास्तु दोष उत्पन्न होता है घर की छत पर कभी भी पुराना सामान और कबाड़ को ना रखें अगर यदि आपके घर पर ऐसा कुछ कबाड़ रखा हुआ है तो उसे जल्द ही किसी को दे, और अपने घर की छत को साफ सुथरा रखें इससे सदस्यों के बीच मेलजोल बना रहता है और घर पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह ज्यादा होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*