झाड़ू के साथ इन गलतियों को बिल्कुल भी ना करें, हो सकती है महालक्ष्मी आपसे बहुत नाराज

झाड़ू हमारे घर में साफ सफाई रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण चीज है हर घर में हर कार्य क्षेत्र, ऑफिस दुकान सभी जगह झाड़ू का इस्तेमाल साफ सफाई के लिए विशेष तौर पर किया जाता है लेकिन यह तो हुई हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के उपयोग, लेकिन धार्मिक दृष्टि से अगर देखा जाए तो झाड़ू का एक अलग महत्व है। झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है इसी वजह से हमारे शास्त्रों में झाड़ू के साथ कुछ कार्यों को करने के लिए मना किया गया है साथ ही झाड़ू को सही तरीके से रखना उसका अपमान ना करना यह सब बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना जरूरी है। जिस घर में झाड़ू का अपमान होता है उस घर में मां लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती साथ ही साथ उस घर में पैसे की किल्लत आए दिन बनी रहती है लेकिन जिस घर में सही तरीके से झाड़ू का उपयोग किया जाता है उस घर में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

हम सभी झाड़ू का इस्तेमाल अपने घर में करते हैं लेकिन जाने अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका हमें कोई अंदाजा नहीं होता और इसकी वजह से हमें आर्थिक समस्याओं का सामना बहुत करना पड़ता है। वैसे तो आज के समय के लोगों को झाड़ू की धार्मिक महत्व और धार्मिक नियम कायदे कानून का कोई भी ज्ञान नहीं होता है इसीलिए इस बारे में जानकारी होना आपको अत्यंत आवश्यक है तभी तो आप इन नियमों का पालन कर सकते हैं। यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको कई वास्तु दोषों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप को झाड़ू को रखने का तरीका झाड़ू लगाने का समय झाड़ू को कैसे रखा जाए, कहां रखा जाए इस बात का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है तभी आप अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं।

झाड़ू रखने की सबसे उत्तम दिशा
वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू को हमेशा पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखना अति उत्तम माना जाता है इस दिशा में झाड़ू रखने से आपके घर में कभी भी पैसे की कोई कमी नहीं होती है।

भूलकर भी इस दिशा में ना रखें झाड़ू
वास्तु शास्त्र ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कभी भी उत्तर पूर्व की दिशा में झाड़ू को नहीं रखना चाहिए यदि आप इस दिशा में झाड़ू रखते हैं तो आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

भूलकर भी इस दिन खरीदे झाड़ू
झाड़ू को खरीदते समय इस बात का ध्यान देना चाहिए कि उसे सही दिन खरीदा जाए तभी इसका प्रभाव आपको ज्यादा उचित मिलेगा। शनिवार के दिन यदि आप झाड़ू खरीदते हैं तो यह बहुत शुभ होता है इसी दिन झाड़ू खरीदना और उसे इस्तेमाल करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी यदि आप झाड़ू खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आज शनिवार का दिन सबसे उत्तम होता है।

भूलकर भी सूर्यास्त के बाद झाड़ू ना लगाएं
बहुत लोगों की आदत होती है कि वह सूर्यास्त के बाद अपने घर में झाड़ू लगाते हैं लेकिन यह बहुत ही अशुभ होता है यह कई बार वस्तुदोष को उत्पन्न करता है। साथ ही साथ महालक्ष्मी की कृपा भी आपसे दूर हो जाती है इसलिए भूल कर भी सूर्यास्त के बाद आपको झाड़ू नहीं लगानाचाहिए । सूर्य सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना आपको दरिद्रता का कारण बन सकती है और आर्थिक समस्याओं का कारण भी बन सकती है।

गलती से भी पैर के पास ना रखें झाड़ू
हमारे शास्त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है ऐसे में उसे पैर के पास रखने से पैरों से स्पर्श करने से मां लक्ष्मी हमसे नाराज हो जाती है और हमारा घर छोड़कर चली जाती है जिसके फलस्वरूप हमें बहुत सी मुसीबतें आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए भूल कर भी है ना करें।

यदि आपको सपने में नजर आए झाड़ू
जिन लोगों को गलती से भी सपने में झाड़ू दिख जाए तो जा अत्यंत शुभ माना जाता है इसका मतलब होता है कि आपको सुख समृद्धि आने वाली है आपको धन योग के भी योग बन रहे हैं और आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने वाली है इसलिए झाड़ू का सपने में दिखना अत्यंत शुभ होता है।

सबकी नजरों से छुपा कर रखे झाड़ू
शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को हमेशा सबकी नजरों से छुपा कर रखनी चाहिए घर में झाड़ू को ऐसी स्थान पर रखनी चाहिए जहां पर लोगों की नजर उस पर ना पड़े बाहरी लोगों की नजर तो बिल्कुल भी ना पड़े नहीं तो यह बहुत अशुभ होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*