टॉयलेट में अगर आप भी करते हैं फोन का इस्तेमाल तो हो जाएं सतर्क, नहीं तो…

पहले अखबार पढ़ने का प्रचलन था. लेकिन अब लोगों का ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बीतने लगा है. अखबार की जगह अब लोगों के हाथ में मोबाइल फोन नजर आते हैं. मोबाइल फोन की लत लोगों में इस तरह लग गई है कि वह टॉयलेट में भी इसे ले जाते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है.

टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना वैज्ञानिक भी गलत मानते हैं. इस वजह से गंभीर बीमारियां आपके शरीर में पनप सकती है. टॉयलेट में फोन ले जाने से आप ई.कोली, शिगैला, स्टैफीलोक्कस जैसे बैक्टेरिया के संपर्क में आ सकते हैं जो आपको बीमार बहुत बीमार कर सकते हैं.

इसके अलावा आप हेपेटाइटिस ए जैसे वायरस से भी संक्रमित हो सकते हैं. दरअसल टॉयलेट में आप फ्लश करने के बाद बिना हाथ धोए फोन चलाना शुरु कर देते हैं, जिससे सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है. भले ही टॉयलेट चमकदार और साफ दिखाई देता. लेकिन जब आप फ्लश करने के बाद बिना हाथ धोए फोन को छू लेते हैं तो बैक्टीरिया आपके फोन के संपर्क में आ जाता है.

आपके हाथ धोने के बाद भी बैक्टीरिया फोन पर रहता है जो बाद में आपके शरीर में पहुंच सकता है. अगर आप लेंस की मदद से देखेंगे तो फोन पर आपको बहुत सारे बैक्टीरिया और वायरस दिखेंगे. इसीलिए कभी भी फोन का टॉयलेट में इस्तेमाल ना करें. ऐसा करने से आप कई गंभीर बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*