ट्रेन में यात्रा करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट लेना बहुत ही जरूरी होता है. हालांकि टिकट के अलावा कई और ऐसे नियम होते हैं जिनका ध्यान ट्रेन में यात्रा के दौरान रखना पड़ता है. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है और आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि व्यक्ति किसी और के नाम पर बुक की गई टिकट से यात्रा करता है. लेकिन ऐसा करना दंडनीय अपराध है.

अगर कोई भी व्यक्ति इस तरह का जुर्म करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे बड़ी सजा मिल सकती है. हाल ही में भारतीय रेलवे के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इस संबंध में यात्रियों को चेतावनी दी गई. यात्रियों को यह बताया गया कि कभी भी किसी दूसरे की टिकट के साथ यात्रा ना करें. ऐसा करना दंडनीय अपराध है. हमेशा उचित टिकट पर ही यात्रा करें.

परिवार वालों को है यात्रा करने की अनुमति
किसी दूसरे की टिकट पर यात्रा करना गलत है. लेकिन अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य की टिकट पर यात्रा करते हैं तो यह गलत नहीं है. हालांकि उस शख्स के साथ आपका खून का रिश्ता होना चाहिए. आप अपने माता-पिता, भाई-बहन या पति-पत्नी की टिकट पर यात्रा कर सकते हैं.

लेकिन इससे पहले आपको टिकट काउंटर पर जाकर या ई-टिकट में नाम बदलवाना होगा. तभी आप किसी दूसरे की टिकट पर यात्रा कर पाएंगे. इस संबंध में एक और नियम है, स्त्री के नाम से अगर टिकट बुक करवाई गई है तो परिवार की कोई दूसरी स्त्री ही उस पर यात्रा कर सकती है. वहीं पुरुष की टिकट पर कोई दूसरा पुरुष यात्रा कर सकता है, स्त्री नहीं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*