ताली बजाते ही ऊपर उड़ने लगता है पानी, जानिए भारत के इस रहस्यमई कुंड के बारे में

दुनिया में कई रहस्यमई चीजें हैं जिनके पीछे का रहस्य अभी तक विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया है. आज हम आपको भारत के एक ऐसे ही रहस्यमई कुंड के बारे में बता रहे हैं. यह रहस्यमई कुंड सोशल मीडिया पर इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रहा है. खबर के मुताबिक, इस रहस्यमई कुंड के सामने अगर हाथ से ताली बजाई जाए तो पानी ऊपर उठने लगता है.

यह कुंड झारखंड के बोकारो जिले में है जिसे देखने दुनियाभर से लोग आते हैं. कुंड के सामने अगर हाथ से ताली बजाई जाए तो कुंड में भरा पानी ऊपर उठने लगता है. पानी को देखकर ऐसा लगता है जैसे बर्तन में पानी उबल रहा हो. अभी तक इस कुंड का रहस्य पता नहीं लगा पाया है.

इस कुंड को दलाही कुंड के नाम से जाना जाता है जो कंक्रीट से बना हुआ है. इस कुंड का पानी मौसम के विपरीत होता है. यानी गर्मी के मौसम में पानी ठंडा रहता है और ठंड के मौसम में पानी गर्म रहता है. यह भी कहा जाता है कि इस कुंड के पानी से नहाने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं.

इस कुंड के पास दलाही गोसाई नामक देवता की डोली बनी हुई है, जिसकी पूजा करने हरा रविवार को लोग आते हैं. मकर संक्रांति के खास मौके पर तो इस कुंड के पास मेला लगता है, जहां दूर-दूर से लोग आते हैं. दलाही कुंड इस समय सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*