तुलसी के पवित्र पानी के ये आसान उपाय जरूर आजमाएं, घर में आएगी सुख शांति और समृद्धि!

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पेड़ पौधे लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है। वास्तव में बहुत सारे ऐसे पेड़ पौधे हैं जिनका बहुत ज्यादा महत्व है और उन्हें लगाने से घर के वास्तु दोष के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा का विनाश होता है। वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे का भी विशेष महत्व है ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा हर तरह के वास्तु दोषों को खत्म करने में बहुत कारगर है इसलिए हर घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए।

वैसे तो आमतौर पर हर हिंदू घर में तुलसी के पौधे को लगाया ही जाता है हर हिंदू के घर में तुलसी का पौधा अनिवार्य रूप से मौजूद होता है, क्योंकि तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में सिर्फ पौधा ही नहीं बल्कि देवी देवताओं के तुल्य माना है, सबसे पवित्र माना है इसलिए तुलसी के पौधे को रोज सुबह शाम विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है।

धार्मिक दृष्टि से तुलसी का पौधा बहुत महत्वपूर्ण है यह तो हम सब जानते हैं लेकिन वैज्ञानिक दृष्टि और औषधीय दृष्टि से भी तुलसी के पौधे में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। तुलसी के पत्ते बहुत सारी बीमारियों को दूर करने में हमारी मदद करते हैं यदि आप रोजाना तुलसी के पत्ते का सेवन करेंगे तो आपको बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा साथ ही आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

तुलसी के पवित्र पानी और तुलसी के पत्तों का महत्व
तुलसी के पत्ते में बहुत सी औषधीय गुण पाए जाते हैं साथ ही तुलसी के पौधे को ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसे में यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों का वास हो गया है और घर घर में अशांति का वातावरण छा गया है लड़ाई झगड़े क्लेश होते जा रहे हैं तो आप तुलसी के पत्ते लेकर उसे पानी में भिगोकर रख दें। फिर दूसरे दिन सुबह स्नान करने के बाद उस पानी का छिड़काव अपनी चारों तरफ के वातावरण में मुख्य द्वार में और मंदिर में करें। साथ ही जिस जगह पर वास्तु दो सबसे ज्यादा होता है उस जगह पर भी इसका छिड़काव करें यह आपके घर से और उस स्थान से नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देगी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेंगी जिससे आपके घर में सुख समृद्धि का वास होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*