दांतो के दर्द को दूर करने के लिए लाभकारी है चमेली के फूल और पत्ते, जानिए इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका

हमने अपने आसपास चमेली की बेल तो देखी ही है इसकी खुशबू लोगों को बहुत पसंद आती है इसका उपयोग बहुत सी चीजों में किया जाता है चमेली में बहुत से औषधीय गुण भी पाए जाते हैं अगर आप दांत के दर्द से परेशान हैं और समझ नहीं आ रहा कि क्या करना चाहिए तो आप चमेली का फूल या पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दांत के दर्द को दूर करने में मदद करेगा इसके अलावा दांत से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में चमेली के फूल और पत्ते कारगर माने जाते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को ही इसका सही उपयोग करना आता है आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको चमेली के फूल और पत्ते का दातों में उपयोग का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

सिर्फ दांत दर्द ही नहीं बल्कि आप शरीर में होने वाले अन्य दर्द को भी चमेली के पत्ते और फूल का उपयोग करके दूर कर सकते हैं।

सिर दर्द दूर होता है चमेली से- चमेली के फूलों की खुशबू से सिर दर्द को दूर किया जा सकता है इसके खुशबू से मन प्रसन्न हो जाता है अगर आप सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो चमेली के फूलों की खुशबू ले इसके अलावा आप चमेली के पत्तों को उबालकर पानी को सिर में लगा सकते हैं।

छालों के दर्द को दूर किया जा सकता है चमेली से- चमेली के पत्तों को चबाकर आप मुंह के छालों से होने वाले दर्द को दूर कर सकते हैं इसके अलावा यह छाले को भरने का भी काम करता है आप अगर छाले की समस्या से जूझ रहे हैं तो प्रतिदिन तीन से चार चमेली के पत्तों को चबाएं।

मसूड़े के दर्द को दूर करता है- अगर आप मसूड़े के दर्द से जूझ रहे हैं या मसूड़ों में सूजन आ रहा है तो आपको चमेली के पत्तों और छाल को पीसकर काढा बनाना है और इसे मसूड़े के दर्द वाले स्थान पर लगाकर हल्की मालिश करें इससे दर्द और सूजन दोनों दूर होगा।

खुजली, दाद से छुटकारा- चमेली को पीसकर आप पेस्ट तैयार कर लें इसे अपनी त्वचा की खुजली वाले और दाद वाले स्थान पर लगाएं इसे लगाकर लगभग 10 मिनट मसाज करने के बाद धो लें प्रतिदिन ऐसा करने से आपको दाद और खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

चोट के दर्द को करेगा दूर- अगर आपके शरीर में जख्म हो गया है इसके अलावा आपको कहीं चोट लग गई है तो भी चमेली के पत्ते कारगर हो सकते हैं चमेली के पत्तों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बना लें अब इसे जख्म वाले स्थान पर लगाएं इससे ना सिर्फ दर्द दूर होगा बल्कि जख्म भी जल्दी भरेगा।

आंख दर्द को कर सकता है दूर- अगर आप आंख में सूजन और खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं तो चमेली आपके लिए फायदेमंद हो सकता है आप चमेली को पीसकर इसका लेप बना लें अब इसे अपने आंखों के चारों ओर लगा ले इससे आपको दर्द से छुटकारा मिलेगा इसके अलावा आंखों में होने वाले जलन और खुजली भी दूर होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*