दीपावली के दिन करें ये 5 उपाय, फिर देखे कैसे चमकेगी आपकी किस्मत

भारतीय और हिंदू धर्म के सभी पर्वों में दीपावली का सर्वाधिक महत्व है। इस दिन शुभ मुहूर्त में सही विधान से महालक्ष्मी की पूजा करने से अगली दिवाली तक के लिए मां लक्ष्मी की कृपा घर में बनी रहती है और घर में धन-धान्य की कमी नहीं आती है। दीपावली 5 दिवस का त्यौहार होता है जिसमें पहला दिन धनतेरस का दिन होता है धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ होता है।

सुख-समृद्धि और किस्मत को चमकाने के लिए धनतेरस का दिन सबसे सर्वश्रेष्ठ होता है। इस दिन कुछ टोटकों को करके हम अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं। आप इन टोटकों को धनतेरस के बदले दिवाली के दिन भी कर सकते हैं यदि किसी कारणवश धनतेरस के टोटके नहीं कर पाते हैं तो दीपावली के दिन यहां बताए गए टोटके को आप अवश्य करें इससे आपको सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा।

दीपावली के दिन अवश्य करें इन टोटकों को:-
धन और कामना पूर्ति के लिए करें ये टोटके
यदि आप चाहते हैं कि आप की आर्थिक स्थिति मजबूत हो आपको धन प्राप्त हो तो दिवाली के दिन आप घर के ईशान कोण में चांदी, तांबा या स्टील के बर्तन में पानी भरकर रखें, साथ ही तिजोरी में रखे गहने और रुपए को पीला या लाल वस्त्र में लपेट कर रखे। ऐसा माना जाता है कि इससे धन लाभ होता है और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा आपके जीवन में बनी रहती है।

दिवाली और धनतेरस के दिन पहने लाल और पीले रंग के वस्त्र
यदि आपके बनते- बनते कार्य बिगड़ जाते हैं और आपके साथ हमेशा व्यापार में गलत होता है तो आप दीपावली की पूजा करते समय लाल और पीले रंग के वस्त्र को धारण करके ही पूजा करें और साथ ही दीपावली की पूजा हमेशा उत्तर दिशा या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में ही करें। ऐसा करने से आपको धन लाभ होगा आपके सारे कार्य बनेंगे और आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

मिट्टी के दिये इन संख्या में जलाएं
यदि आपके जीवन में किसी से बनती नहीं है घर परिवार के लोगों के बीच कलह-क्लेश होता जाता है। आए दिन झगड़े लड़ाई होती जाती है तो दीपावली के दिन आप मिट्टी के दीए जलाए लेकिन इन दियो की संख्या 11, 21,31 होनी चाहिए इसके साथ ही इसमें लाल रंग की बाती का उपयोग किया जाना चाहिए। ऐसा करने से घर परिवार में व्याप्त लड़ाई- झगड़े, कलह-क्लेश दूर होती है और धीरे-धीरे आपके घर में सुख समृद्धि आती है।

दिवाली के दिन झाड़ू अवश्य खरीदें
झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है दिवाली के दिन नई झाड़ू को अवश्य खरीदें और इससे पूरे घर की अच्छी तरह से साफ सफाई कर दे, उसके बाद झाड़ू का काम खत्म हो जाए तो ऐसी जगह पर है कि जहां उस पर दूसरों की ज्यादा नजर ना पड़े। ऐसा माना जाता है कि जब झाड़ू का काम ना हो तो उसे छिपा कर ही घर पर रखना चाहिए ऐसा करने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

पीपल के पेड़ के साथ करें ये उपाय
दीपावली का त्यौहार घोर अमावस्या के दिन पड़ता है इसलिए इस दिन पीपल के पेड़ में जल जरुर चढ़ाएं ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से यदि आपकी कुंडली में शनि और कालसर्प दोष है तो वह खत्म होगा। इसके साथ ही देर रात पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं और इस दीपक को जलाने के बाद चुपचाप अपने घर लौट आए पलटकर न देखें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*