दीपावली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति ना लाये घर, होता है अशुभ

दुनिया भर में दिवाली का त्यौहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। इस वर्ष दीपावली का त्यौहार 4 नवंबर 2021 को मनाया जाएगा, इस दिन लोग अपने घरों में मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं दिवाली के दिन लक्ष्मी गणेश जी की नई मूर्ति की पूजा करने की परंपरा चली आ रही है। लोग कई दिन पहले से ही दिवाली की तैयारियों में जुट जाते हैं साथ ही लोग दिवाली के दिन घरों में गणेश लक्ष्मी जी की पूजा करने के लिए तरह-तरह की मूर्तियां लेकर आते हैं ऐसे में लोगों को ज्ञान नहीं होता है कि गणेश और लक्ष्मी जी की किस तरह की मूर्ति खरीदना चाहिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की घर में गणेश और मां लक्ष्मी की किस तरह की मूर्ति खरीदना सबसे सही होता है।

भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की कैसी मूर्ति घर लाना सबसे उत्तम होता है

■मान्यता के अनुसार दिवाली के लिए अगर मां लक्ष्मी जी खरीदना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन खरीदना सबसे शुभ होता है इसके साथ ही ध्यान रखें कि दोनों की अलग-अलग मूर्ति खरीदी संयुक्त मूर्ति ना खरीदें।

■दिवाली पूजा के लिए मूर्ति खरीदते समय इस बात का ध्यान रखिए कि मूर्ति जरा सी भी खंडित ना हो। खंडित मूर्ति की पूजा करना शुभ माना जाता है इसलिए मूर्ति कहीं से खण्डित या टूटी हुई ना हो इस बात का ध्यान अवश्य रखें।

■दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और गणपति जी की बैठी हुई मूर्ति खरीदना और उसकी पूजा करना सबसे शुभ होता है। खड़ी मुद्रा की मूर्तियों उग्र स्वभाव की विनाशक मानी जाती इसलिए पूजा में हमेशा बैठी हुई मूर्ति का इस्तेमाल करें।

■गणपति जी की मूर्ति खरीदते समय इस बात का ध्यान दें कि उनकी सूंण तरफ मुड़ी हो और उनका वाहन चूहा मूर्ति के पास जरूर बना हुआ हो।

■कहते कि गणेश जी जिस मूर्ति में हाथ में मोदक लिए हुए होते हैं उसी मूर्ति की पूजा करना सबसे उत्तम होता है।

■महालक्ष्मी जी की मूर्ति खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि लक्ष्मी जी के हाथ से धन की वर्षा हो रही हो, हाथ से सिक्के गिर रहे हो लक्ष्मी जी की मूर्ति को धनलक्ष्मी कहा जाता है ऐसा माना जाता है कि दिवाली पर धन लक्ष्मी की पूजा घर में धन-धान्य और समृद्धि लाती है।

■दीपावली के दिन यदि आप मिट्टी की बनी हुई मूर्ति का पूजन करते हैं तो यह सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है इस दिन अष्टधातु, पीतल, चांदी की मूर्ति का भी पूजन किया जाता है।

■जब आप महालक्ष्मी की प्रतिमा खरीद रहे हो तो इस बात का ध्यान रखें कि महालक्ष्मी उल्लू के बजाय हाथी या कमल पर विराजमान हो इस प्रकार की मूर्ति लाभकारी होती है।

■महालक्ष्मी की प्रतिमा खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह मिट्टी की हो, प्लास्टिक की और प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्ति की पूजन दिवाली के दिन करना शुभ नहीं माना जाता।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*