दुनिया की सबसे छोटी गाय है केवल 607 सेंटीमीटर लंबी, जाने इसकी खूबियां

हमारे देश में गाय को मां का दर्जा दिया जाता है. हिंदू धर्म के लोग गाय की पूजा करते हैं. आज हम आपको दुनिया की सबसे छोटी गाय के बारे में बता रहे हैं, जो चर्चा का विषय बनी हुई है. यह गाय केवल 51 सेंटीमीटर ऊंची है. बांग्लादेश के ढाका के पास स्थित एक गांव से यह गाय मिली है, जिसे देखने को लोग भारी मात्रा में पहुंच रहे हैं.

इस गाय की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. गाय का नाम रानी रखा गया है और इसकी उम्र 23 महीने बताई जा रही है. रानी गाय के मालिक का कहना है कि यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है. इस गाय की लंबाई लगभग 66 सेंटीमीटर है. इसका वजन 26 किलो है.

मालिक का यह भी दावा है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इससे छोटी गाय का नाम दर्ज नहीं होगा. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जो सबसे छोटी गाय का नाम दर्ज है, उससे भी रानी 10 सेंटीमीटर छोटी है.

2014 में 61 सेंटीमीटर ऊंचाई वाली गाय का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था. रानी भूटानी प्रजाति की गाय हैं. लेकिन उसका आकार उसकी नस्ल की गायों से भी आधा है. अगर भारत की सबसे छोटी गाय की बात करें तो यह गाय केरल में अथेली गांव में रहती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*