देशसेवा के लिए छोड़ दी विदेश में लाखों की नौकरी और बन गया IPS, फिर चौथे प्रयास में बना IAS

आज हम आपको भीलवाड़ा राजस्थान के अभिषेक सुराना के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल की. इससे पहले उन्हें आईपीएस अधिकारी बनने का मौका मिला था. ट्रेनिंग करते हुए उन्होंने कई बार प्रयास किया और अपना सपना पूरा किया.

अभिषेक ने स्कूली पढ़ाई भीलवाड़ा से की. फिर उन्होंने दिल्ली आईआईटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया. पढ़ाई पूरी होते ही उन्हें विदेश में एक अच्छी कंपनी में जॉब मिल गई. डेढ़ साल तक नौकरी करने के बाद उन्हें नौकरी करने का मन नहीं किया. उन्होंने नौकरी छोड़कर विदेशी धरती पर बिजनेस डाला जिसकी फंडिंग सरकार द्वारा हुई थी. कुछ साल काम करने के बाद उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी करने का मन बना लिया.

उनके घर वालों ने हमेशा उनका साथ दिया. अभिषेक ने 4 बार प्री दिया और वह चारों बार सिलेक्ट हुए. अभिषेक का कहना है कि उन्होंने सुना था कि जब जिंदगी बहुत कम उम्र में सेटल और आरामदायक हो जाए तो समझ लो कि कुछ गड़बड़ है. उन्हें भी अपने साथ ऐसा ही फील हुआ. इसी वजह से उन्होंने नौकरी छोड़ कर इस क्षेत्र में आने का निर्णय किया. उनकी राह में काफी मुश्किलें आईं. लेकिन उन्होंने अपने सपने को पूरा कर लिया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*