नया साल शुरू होने से पहले इस तरह की तस्वीर घर से निकाल फेके, सुख समृद्धि को रोकती है इस तरह की तस्वीर

कुछ दिनों में नए वर्ष का प्रारंभ होने वाला है। हर व्यक्ति नववर्ष के प्रारंभ से पहले बहुत सी उम्मीद लगा कर बैठा होता है। सभी व्यक्ति चाहते हैं कि उनका नया साल सुख, समृद्धि, शांति से भरपूर हो उन्हें हर तरह की सफलता प्राप्त हो साथ ही साथ उनके जीवन में धन का भी आगमन हो, इस वजह से हम सभी के लिए नया साल बहुत महत्वपूर्ण होता है। अब कुछ ही दिन रह गए हैं उसके बाद नया वर्ष 2022 प्रारंभ होने ही वाला है ऐसे में हम अपने घरों को तरह तरह की चीजों से सजाते हैं ताकि हम अच्छे मन से और खुशियों से नववर्ष का स्वागत कर सके तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह की तस्वीरों को आपको नए साल के प्रारंभ होने से पहले फेंक देना चाहिए और किस तरह की तस्वीर को घर में लगाना चाहिए क्योंकि हर एक चीज जो हमारे घर में और हमारे आसपास मौजूद है, सबका अनुकूल प्रभाव हम पर पड़ता है किसी का शुभ प्रभाव पड़ता है तो किसी का अशुभ प्रभाव भी पड़ता है। ऐसे में कुछ तस्वीरों का घर में मौजूद होना आपको शुभ फल नहीं देता है। इससे घर में सुख शांति समृद्धि भंग हो जाती है और दुखों का आगमन हो जाता है और कुछ तस्वीरें ऐसी होती है जिन्हें घर में लगाने से सुख समृद्धि शांति का घर में आगमन होता है और घर का वातावरण शुभ और सकारात्मक बनाये रहता है।

वास्तु की दृष्टि से जाने
वास्तु शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जिसके अनुसार बताया गया है कि हमारे आसपास मौजूद हर एक वस्तु का हमारे जीवन पर प्रभाव पड़ता है चाहे वह सकारात्मक प्रभाव हो या फिर नकारात्मक प्रभाव। ऐसे में हमारे घर को तस्वीर से सजाना आम बात है हम तरह-तरह की तस्वीरें अपने घर को सुंदर बनाने के लिए उपयोग करते हैं लेकिन वास्तु की दृष्टि से कुछ तस्वीरों का प्रभाव घर में रहने वाले लोगों के जीवन पर पड़ता है। ऐसे में अक्सर लोग जाने अनजाने में कुछ ऐसी तस्वीरें घर पर लगा बैठते हैं जिससे उनके घर में नकारात्मक ऊर्जा का आगमन होने लग जाता है और शुभता खत्म होती चली जाती है लेकिन कुछ ऐसी तस्वीर भी होती है जिन्हें यदि आप अपने घर में लगाएंगे तो यह सभी प्रकार के वास्तु दोषों को खत्म करेगा साथ ही साथ या आपको सकारात्मक प्रभाव भी देगा।

इन तस्वीरों को जल्द ही कर दें घर से बाहर
युद्ध के रक्त रंजित दृश्य
भूलकर भी घर में रक्त रंजित दृश्य युद्ध से संबंधित दृश्य और भयानक वाली दृश्य की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। यदि आपके घर में ऐसी तस्वीरों पर स्थित है तो नववर्ष के आगमन से पहले ऐसी तस्वीरों को घर से निकाल फेकें।

पतझड़ वाले तस्वीर
वास्तु शास्त्र के अनुसार पतझड़ सूखे पौधे कांटेदार पौधे की तस्वीर घर में भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए यदि आपके घर में इस तरह की तस्वीरों पर स्थित है तो उसे आप जल्दी ही निकाल दें क्योंकि इस तरह की तस्वीर घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करने लगती है।

अवसाद फैलाने वाले दृश्य
वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी तस्वीरें जो अवसाद फैलाने वालाते है, ऐसी तस्वीरों को घर में बिल्कुल भी नहीं रहना चाहिए इससे नकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है साथ ही वास्तु दोष का भी कारण बनती है।

इस तरह की तस्वीर लगाना होता है अत्यंत शुभ
●वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्योदय वाली तस्वीरों को घर में लगाना चाहिए उगते सूरज की तस्वीरें लगाना बहुत शुभ माना जाता है। सूर्य को सूर्यवंशी प्रभु श्री राम दरबार की तस्वीर लगानी चाहिए इससे घर में शुद्धता आती है और सकारात्मक उर्जा में वृद्धि होती है और घर के लोगों का स्वास्थ्य भी अति उत्तम बना रहता है।

●घर और परिवार के लोगों की हस्ती हुई तस्वीरों को लगाना भी बहुत शुभ होता है इससे घर का माहौल सकारात्मक बना रहता है साथ ही साथ घर में सुख शांति का माहौल बना रहता है और घर परिवार के लोगों के बीच भी मेलजोल बना रहता है।

●घर में या फिर रसोई घर में नारंगी लाल रंग की सब्जियों की तस्वीरें और फलों की तस्वीरें लगाना अत्यंत शुभ होता है अगर आप इस तरह की तस्वीर अपने घर में लगाना चाहते तो इससे दक्षिण दिशा से लगाए इससे वास्तु दोष खत्म होगा।

●यदि आप देवी देवताओं की तस्वीर लगाना चाहते हैं तो आप महालक्ष्मी और श्री गणेश जी की तस्वीर आप अपने घर में लगा सकते हैं उत्तर दिशा कुबेर जी की दशा माना गया है इस दिशा को धन की दृष्टि से बहुत शुभ माना जाता है इसलिए आप गणपति जी और महालक्ष्मी की तस्वीर इस दिशा में जरूर लगाएं।

● बहते हुए पानी झरनों की सुंदर तस्वीर यदि आप अपने घर में लगाते हैं तो यह भी आपके घर में धन का आगमन कराती है सुख समृद्धि में बढ़ोतरी करती है पहाड़ों और चट्टानों से बनी हुई तस्वीरें भी आप घर में लगाएंगे तो यह आपको शुभ परिणाम देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*