नवरात्रि में माँ लक्ष्मी की कृपा पाना है तो जरूर करे ये काम

नवरात्रि का पर्व पूरे भारतवर्ष में बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है वैसे तो नवरात्रि वर्ष में 4 बार आती है। चैत्र नवरात्रि, शारदीय नवरात्रि और दो बार गुप्त नवरात्रि इसमें चैत नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। इस नवरात्रि में हम माता को प्रसन्न करने के लिए नए-नए टोटके करते हैं पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ माता की पूजा अर्चना करते हैं। उन्हें भोग चढ़ाते हैं,कन्या भोजन करते हैं, दान देते हैं,व्रत करते हैं तमाम तरह तरह की चीजें करते हैं जिससे हमें मां का आशीर्वाद प्राप्त हो सके।

लेकिन यदि आप मां दुर्गा के साथ महालक्ष्मी का भी आशीर्वाद पाना चाहते हैं और अपने जीवन में परेशानियां,आर्थिक तंगी को दूर करना चाहते हैं तो इस शुभ नवरात्रि के दिनों में आप कुछ ऐसे वास्तु टिप्स का पालन कर सकते हैं जिससे आपको मां लक्ष्मी का पूरा आशीर्वाद प्राप्त होगा।

वास्तु शास्त्र हमारे जीवन को सुखी बनाने के लिए कुछ सिद्धांत बताते हैं जो हमारे लिए बहुत लाभदायक होते हैं तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस नवरात्रि यदि हम इन कुछ कार्य को करेंगे तो हमारे ऊपर मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद मिलेगा,

तो इस आर्टिकल में आज हम हम आपको ऐसे ही कुछ वास्तु उपाय बताएंगे जिससे आप अपने जीवन के परेशानी को दूर कर सकते हैं:-

तुलसी का पौधा जरूर लगाएं
हिंदू धर्म में तुलसी पौधे का विशेष महत्व है तुलसी को देवी तुल्य माना जाता है प्रतिदिन इस की पूजा-अर्चना की जाती है कोई भी पूजा तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है। नवरात्र के दिन बहुत ही शुभ दिन होते हैं यदि आप अपने घर में तुलसी का पौधा लाना चाहते हैं तो आप नवरात्रि में अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं इससे मां लक्ष्मी आपसे बहुत खुश होगी और आप की स्थिति मजबूत होगी।

केले का पौधा जरूर लगाएं
नवरात्र पर्व के शुभ मुहूर्त में यदि आप अपने घर में केले के पौधे को लाते हैं और हर गुरुवार को भगवान विष्णु के साथ-साथ केले के पेड़ की पूजा भी करते हैं तो आपकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत होती है।

घटस्थापना करें
यदि आप नवरात्रि के 9 दिन पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ माता की पूजा करते हैं तो आपको अपने घर पर घट स्थापना भी करनी चाहिए। इससे मां दुर्गा का बहुत आशीर्वाद प्राप्त होता है साथ ही आपके घर का वातावरण सकारात्मकता से भरपूर हो जाता है।

अखंड ज्योति जलाए
नवरात्रि के 9 दिनों में यदि आप अखंड ज्योत जलाते हैं तो आपको बहुत ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है। वास्तु के अनुसार भी यह अखंड ज्योत से माता की असीम कृपा आप को मिलती है। ज्योति के लिये घी का इस्तेमाल करें या फिर सरसों का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस ध्यान रखें कि यह अखंड ज्योति 9 दिनों तक बुझनी नहीं चाहिए।

कन्या पूजन करके उन्हें लाल वस्त्र भेंट करें दान करें
यदि आप 9 दिनों तक माँ की पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ पूजा करते हैं तो इसके अंतिम दिन पर कन्या भोज अवश्य कराएं। छोटी-छोटी कन्याओं को देवी सामान कन्याओं को घर में बुलाकर उन्हें भोजन कराना उन्हें लाल वस्त्र दान में देना इसे मा लक्ष्मी तथा मां दुर्गा बहुत ही प्रसन्न होती है इसलिए यह जरूर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*