नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, माँ लक्ष्मी हो जाएगी नाराज

नवरात्रि के पवित्र दिन शुरू हो गए हैं अब 9 दिनों तक सभी मां दुर्गा की पूजा उपासना करेंगे। मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत, पूजा, अनुष्ठान करेंगे और मां को प्रसन्न करने की कोशिश करेंगे। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के 9 दिनों में 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है जिससे हमारे घर में सुख शांति बनी रहती है। और बहुत से लोग 9 दिन का व्रत भी करते हैं लेकिन इसके लिए कुछ नियम व धार्मिक मान्यताएं भी हैं। जिनका पालन किया जाना आवश्यक होता है नियमों के विपरीत करने से देवी माता रूष्ट हो जाती है।

किसी भी देवी देवताओं का पूजा नियम के साथ किया जाए तभी हमें फल देता है अगर इन्हें गलत तरीके से किया जाए तो इससे वे रूस्ट हो जाते हैं। ऐसे ही नवरात्रि के दिनों में यदि हम कुछ नियमों का पालन नहीं करेंगे तो हमें हमारी इच्छा अनुसार फल कभी प्राप्त नहीं होगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताने जा रहे हैं कि हमें क्या क्या कार्य है जो इस नवरात्र में भूलकर भी नहीं करने चाहिए

घर को तथा पूजा स्थान को अकेला ना छोड़े
ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के इन नौ देवी दिनों में माता रानी हमारे घर पर वास करती हैं। यदि हम अपने घर पर घट स्थापना व अखंड ज्योति जलाते हैं तो इस बात का हमें ध्यान रखना चाहिए कि हम अपने घर को कभी भी अकेला छोड़ कर कहीं ना जाए। किसी ना किसी को अपने घर पर जरूर रहने दें। साथ ही पूजा वाले स्थान पर भी बार-बार आते जाते रहे और अपने ज्योत का ध्यान रखें।

लड़ाई झगड़ा गृह क्लेश से बचें
जिन लोगों के घर में निरंतर कलह क्लेश होता रहता है लड़ाई झगड़े होते रहते हैं उस घर पर देवी देवता कभी भी वास नहीं करते हैं। मां दुर्गा भी ऐसे घरों पर कभी वास नहीं करती है इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि इस नवरात्रि के शुभ दिनों में अपने घर में शांति बनाए रहे। गृह क्लेश ना करें लड़ाई झगड़ा ना करें तभी आपको इसका अनुसार फल प्राप्त होगा।

धार्मिक बातों में मन लगाए
नवरात्रि के के 9 दिन बहुत ही ज्यादा शुभ होते हैं इन त्योहारों में मां दुर्गा अपने भक्तों की सारी दुख दूर करते हैं। ऐसे में हमारा भी कर्तव्य है कि हम इन 9 दिन पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ माता का पूजा पाठ करें और हमेशा धार्मिकता की तरह ही अपना ध्यान रखें। अपने ध्यान को भटकने ना दें तभी आपको इसका फल प्राप्त हो सकता है। यदि आपका मन विचलित है तो आप धार्मिक कथाएं पढ़ सकते हैं इससे आपके मन को शांति मिलेगी।

किसी के साथ भी धोखा ना करें
नवरात्रि के यह दिन बहुत ही शुभ है यदि हम अपनी कामनाओं को पूरा करने के लिए माता की पूजा अर्चना करते हैं तो हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारी वजह से किसी का भी दिल ना दुखे। किसी के साथ भी गलत ना हो हमें अपना कार्य पूर्ण ईमानदारी के साथ ही करना चाहिए धोखाधड़ी लालच जिनके मन में होता है माता रानी की कृपा उन पर कभी नहीं बरसती।

लहसुन प्याज का सेवन ना करें
यदि आपने अपने घर में माता की प्रतिमा व घट स्थापना की है तो आप इस बात का ध्यान रखें कि अपने घर से नवरात्रि के पहले ही तामसिक भोजन को हटा दें। लहसुन प्याज अदरक का सेवन इन 9 दिनों में ना करें तभी आपको माता का पूरा आशीर्वाद प्राप्त होगा।

कन्याओं का दिल ना दुखाए
इन 9 दिनों में नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है माता इन 9 दिनों में नौ अलग-अलग रूप धारण करती है और ऐसा माना जाता है कि माता हमारे घर पर छोटी कन्याओं का रूप धारण कर के ही आती है इसलिए नवरात्रि के अंतिम दिन माता के नौ स्वरूपों की तरह नौ कन्याओं को भोजन कराया जाता है। तो इस बात का ध्यान रखें कि इस नवरात्रि में आप गलती से भी किसी कन्या का दिल ना दुखाए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*