पति के मौत के बाद बेटे को पढ़ा-लिखाकर जज बनाने के लिए माँ बन गई कुली

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक रेलवे स्टेशन पर कुली के ड्रेस में एक महिला यात्री को देख सब हैरान रह गए. यह महिला कुली अपने बेटे का पालन पोषण करने के लिए खूब मेहनत करती है. हम आपको महिला कुली लक्ष्मी के बारे में बता रहे हैं जिनकी शादी राकेश से हुई थी. उनका बेटा हुआ जिसे वह पढ़ा लिखा कर बड़ा आदमी बनाना चाहते थे. लेकिन अचानक से 1 दिन लक्ष्मी के पति की मौत हो गई, जिससे उनका घर बिखर गया.

पहले भी उनका घर मुश्किल से चलता था. अब उनके पति की मौत के बाद लक्ष्मी के ऊपर सारा बोझ आ गया. आखिरकार उन्होंने घर से बाहर निकल कर काम करने का फैसला किया. कुछ लोगों ने उन्हें रेलवे अफसरों से बात करने की सलाह दी. रेलवे अफसरों ने लक्ष्मी को महिला कुली के रूप में काम करने का ऑफर दिया. अब लक्ष्मी को बिल्ला नंबर 13 मिल चुका है. वह रोज नाइट ड्यूटी करने भोपाल स्टेशन आती है. उनकी ड्यूटी शाम 6 बजे से होती शुरू होती है, जो देर रात तक चलती है.

लक्ष्मी अपने बच्चे को पढ़ा लिखा कर बड़ा आदमी बनाना चाहती हैं. लक्ष्मी हर रोज अपने काम से 50 से ₹100 कमा पाती .है उनका बेटा चौथी क्लास में है. वह चाहती है कि उनका बेटा पढ़ लिखकर जज बने.

लक्ष्मी कहती हैं कि उन्हें अपने बेटे को आगे पढ़ाने के लिए स्थाई नौकरी की जरूरत है. यहां कुछ भी निश्चित नहीं है. किसी दिन तो ऐसा होता है कि एक भी रुपया नहीं मिलता. लेकिन फिर भी वह अपने सहयोगियों का शुक्रिया अदा करते नहीं थकती.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*