पिता थे ऑटो ड्राइवर, फीस भरने के लिए खुद करता था वेटर की नौकरी, अब मेहनत से बन गया IAS अधिकारी

आज हम आपको आईएएस अधिकारी अंसार अहमद शेख के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने 21 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की. उनकी सफलता की कहानी बिल्कुल फिल्मी है. इस मुकाम तक पहुंचने में उन्हें कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, यह जानकर आपका भी दिल भर आएगा.

अंसार का परिवार महाराष्ट्र के एक गांव में रहता था. उनके पिता अहमद शेख ऑटो रिक्शा चलाते थे. अंसार के परिवार में उनके अलावा दो बहनों और एक भाई भी है. पिता की कमाई से घर का खर्च चलना भी बहुत मुश्किल था. उनकी मां खेतों में काम किया करती थीं. अंसार के पिता उनकी पढ़ाई का खर्च भी नहीं उठा पा रहे थे. इसीलिए वह चाहते थे कि अंसार उनकी काम में मदद करें.

लेकिन स्कूल के टीचर ने उनके पिता को समझाया और अंसार की पढ़ाई जारी रखने को कहा. जब अंसार 10वीं में मिले थे तो वह कंप्यूटर सीखना चाहते थे. लेकिन कंप्यूटर क्लास की फीस 3000 रुपये थी जिस वजह से उन्होंने वेटर की नौकरी की. जब उन्हें काम के बीच से ब्रेक मिलता था, तब वह कंप्यूटर क्लास लेने जाते थे.

जब वह 10वीं में थे तब उनके शिक्षक ने MPPCS की परीक्षा पास की थी जिन्होंने ही अंसार को यूपीएससी की राह दिखाई. जब कॉलेज की छुट्टियां होती थी तो अंसार काम करके पैसे कमाते थे ताकि वह पढ़ाई के दौरान फोकस्ड रहें. उन्होंने 2015 में पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और 361वीं रैंक हासिल की. हालांकि जब उनका रिजल्ट आया था तब उनके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वह दोस्तों को पार्टी दे सकें. उनके दोस्तों ने ही उन्हें खाना खिलाया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*