पिता ने घर बेचकर बेटे को पढ़ाया, बेटे ने UPSC परीक्षा में किया टॉप

अगर कुछ कर दिखाने का जुनून हो तो कितनी भी मुश्किलें आएं, लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. आज हम आपको आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी. यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने पूरे भारत में 26वीं रैंक प्राप्त की थी. प्रदीप सिंह बिहार के गोपालगंज से ताल्लुक रखते हैं. उनका जन्म एक गरीब घर में हुआ था. उनके पिता पेट्रोल पंप पर कार्य करते थे. लेकिन वह अपने बेटे को पढ़ाना चाहते थे.

प्रदीप बचपन से ही पढ़ने में बहुत होशियार थे. उनके पिता को यकीन था कि उनका बेटा एक बड़ा काम करेगा. प्रदीप स्नातक करने के बाद दिल्ली में आईएएस की कोचिंग करना चाहते थे. हालांकि उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. इस वजह से उन्होंने अपने पिता को यह बात नहीं बताई.

लेकिन किसी तरह उनके पिता को इस बारे में पता चल गया. तो उनके पिता ने अपना घर बेचकर प्रदीप को दिल्ली तैयारी के लिए भेज दिया. 2017 में प्रदीप दिल्ली गए. दिल्ली जाकर उन्होंने आईएएस की तैयारी शुरू कर दी. प्रदीप ने 2018 में यूपीएससी की परीक्षा दी और ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल की.

लेकिन वह अच्छे नंबरों से पास होना चाहते थे. इसीलिए उन्होंने 2019 में फिर से एग्जाम दिया और उन्हें 26वीं रैंक हासिल हुई. जब प्रदीप के पिता को इस बारे में पता चला तो उनके पिता बहुत खुश हुए. प्रदीप की सफलता लाखों युवाओं के लिए भी प्रेणनादायक है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*