पुलिस की नौकरी से रिटायर होने के बाद की आलू की खेती, अब हर साल होती है 3.5 करोड़ की कमाई

सरकारी नौकरी करने वालों को अच्छी रकम सैलरी मिलती है. सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद ज्यादातर लोग आराम की जिंदगी जीना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको उस पुलिस ऑफिसर के बारे में बता रहे हैं, जिसने सरकारी नौकरी से रिटायरमेंट के बाद आलू की खेती शुरू कर दी और अब वह 4 करोड़ रुपए सालाना कमाई कर रहे हैं.

हम बात कर रहे हैं पार्थीभाई जेठभाई चौधरी की जो गुजरात से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने पुलिस की नौकरी से रिटायरमेंट के बाद खेती करने का मन बना लिया. वे 18 सालों से खेती कर रहे हैं. उन्होंने खेती के लिए विदेशी कंपनी मेकैन के माध्यम से प्रशिक्षण लिया. उन्होंने सभी आलू कल्टीवेशन के तकनीक का प्रशिक्षण लिया.

वह ड्रिप इरिगेशन तकनीक से खेती करते हैं. इस तकनीक से खेती करने से खाद और पानी की बचत होती है. पौधों में पानी की पूर्ति के लिए उसके जड़ के पास पानी की बूंद डाले जाते हैं. एक ऐसी संरचना निर्मित की जाती है, जिसके माध्यम से पानी जड़ तक जाए.

पहले उनके आलू मैकेन में जाते थे. लेकिन अब वह अपने आलू बालाजी कंपनी को भेजते हैं. वह 87 एकड़ में आलू की खेती करते हैं. 1 एकड़ खेत में लगभग 12 क्विंटल आलू की उपज होती है. एक आलू लगभग 2 किलोग्राम का होता है. आलू की खेती से हर साल वह लगभग चार करोड़ की कमाई कर लेते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*