पेट्रोल के बढ़ते कीमत को देखकर इस शख्स ने बाइक को बना दिया इलेक्ट्रॉनिक बाइक, अब 10 रुपये में चलती है 50 किलोमीटर

देश में पेट्रोल डीजल की कीमतें तेजी से बढ़ती जा रही है, जिस वजह से आम आदमी की जेब पर बहुत बोझ बढ़ गया है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से अब इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेज हो गई है. तेलंगाना के एक युवक ने तो पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से तंग आकर अपनी पेट्रोल वाली बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल दिया.

यह कारनामा तेलंगाना से रहने वाले कुरापति विद्यासागर ने किया है. विद्यासागर की आर्थिक स्थिति लॉकडाउन की वजह से बेहद खराब हो गई. ऐसे में तेल की बढ़ती कीमतों ने उनके ऊपर और बोझ बढ़ा दिया. तब उन्होंने अपनी बजाज डिस्कवर मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल डाला.

विद्यासागर का खुद का रिपेयरिंग सेंटर है. उन्हें अपने रिपेयरिंग सेंटर जाने के लिए हर रोज 2 लीटर पेट्रोल खर्च करना पड़ता है. ऐसे में विद्यासागर ने अपनी पेट्रोल वाली बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलने का फैसला किया. उन्होंने थोड़े से पैसे उधार लेकर ₹7500 की एक मशीन खरीदी, जिसे उन्होंने पेट्रोल टैंक के ठीक नीचे फिट कर दिया और उसके साथ चार 30AS कैपेसिटी वाली बैटरी जोड़ दी, जो 5 घंटे में पूरी चार्जहो जाती है और एक यूनिट बिजली खर्च होती है.

विद्यासागर की यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर 50 किलोमीटर का सफर तय करती है. विद्यासागर को अपनी रिपेयरिंग सेंटर तक जाने के लिए पहले ₹200 खर्च करने पड़ते थे. लेकिन अब केवल ₹10 में ही उनका काम हो जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*