फैक्ट्री में काम करने वाले की बेटी वायुसेना में फ्लाइंग अफसर बनकर बढ़ाया पिता का मान

मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनमें उसे पाने का जज्बा और जुनून होता है. MBPG कॉलेज की छात्रा मेगा नेगी ने ऑल इंडिया लेवल का AFCT टेस्ट पास कर लिया और उनका चयन भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग अफसर के रूप में हो गया. मेगा नेगी ने वायु सेना में अधिकारी बनकर ना केवल अपने कॉलेज का बल्कि अपने माता-पिता का नाम भी देशभर में रोशन किया.

रानी बाग की रहने वाली मेघा बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार रही. उनके पिता जीवन सिंह नेगी हल्दीचौड़ में एक प्राइवेट फैक्ट्री में नौकरी करते हैं. उनकी मां का नाम काला नेगी है, जो घर गृहस्ती संभालती हैं. मेगा नेगी बचपन से ही भारतीय सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहती थी. इंटरमीडिएट पास करने के बाद उन्होंने बीएससी में एडमिशन लिया. इसी दौरान उन्होंने वायु सेना में भर्ती के लिए भी तैयारी शुरू कर दी.

2017 में मेघा ने MBPG कॉलेज में बीएससी में दाखिला लिया और वह कॉलेज में संचालित NCC एयरविंग का हिस्सा बन गई. वह NCC के लिए सिंगापुर में भी कैंप कर चुकी है. मेघा ने फरवरी 2020 में एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट दिया था, जिसमें वह पास हो गई और उन्होंने इंटरव्यू प्रक्रिया में भी हिस्सा लिया, जो 6 दिन तक चली.

उन्होंने इंटरव्यू भी पास कर लिया और मेडिकल टेस्ट में भी वह सफल रही. 31 दिसंबर 2020 को मेघा की परीक्षा का रिजल्ट आया. जिसके बाद उनका जनवरी 2021 से हैदराबाद वायु सेना अकादमी में प्रशिक्षण शुरू हो गया. मेघा की सफलता से उनके परिवार वाले ही नहीं कॉलेज के प्रधानाध्यापक और बाकी शिक्षक भी बहुत गर्व महसूस करते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*