फौजी माता-पिता की बेटी समाज सेवा के लिए बनी IAS अधिकारी

हर साल यूपीएससी परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं, जिनमें से बस चंद ही सफल हो पाते हैं. यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. आईएएस ऑफिसर चंद्रज्योति सिंह ने 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. वह कई लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बन चुकी हैं.

चंद्र ज्योति सिंह के माता-पिता दोनों ही आर्मी में रहकर देश सेवा कर चुके हैं. इसी वजह से चंद्र ज्योति की अलग-अलग शहरों में पढ़ाई हुई. वह बचपन से ही प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती थीं. 2018 में चंद्र ज्योति ने स्नातक की डिग्री हासिल की, जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

2019 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी जिसके बाद वह पहले ही प्रयास में सफल हो गई. पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में चंद्र ज्योति ने 28वीं रैंक हासिल की. शुरुआत में तो वह 6 से 8 घंटे पढ़ती थी. लेकिन जब परीक्षा का समय नजदीक आया तो उन्होंने 10 घंटे पढ़ाई करना शुरू कर दी.

परीक्षा के लिए चंद्र ज्योति ने अपने नोट्स खुद ही बनाए और स्ट्रेटजी के हिसाब से पढ़ाई की. वह हर रोज 1 घंटे समाचार पत्र पढ़ती थी. चंद्र ज्योति का कहना है कि नोट्स को अपने अनुसार बनाना चाहिए और समय मिले तो रिवीजन जरूर करना चाहिए. किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए self-study बहुत ही जरूरी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*