बहुत पैसे आने के बाद भी कभी ना करें ये गलतियों, वरना अमीर से बन जाएंगे कंगाल

हम सब अपने जीवन की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करते हैं, परिश्रम करते हैं और तब जाकर पैसे कमाते हैं। कुछ लोगों को तरक्की बहुत जल्दी प्राप्त हो जाती है तो कुछ लोगों को सफलता प्राप्त करने में बहुत समय लग जाता है हालांकि यह सब की अलग-अलग किस्मत की बात होती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों को बहुत जल्दी ही सफलता प्राप्त हो जाती है और जीवन में भी बहुत अमीर बन जाते हैं। बहुत ज्यादा पैसा कमाने लगते हैं लेकिन उसके बाद अचानक ही वे गरीब हो जाते हैं कंगाल हो जाते हैं और उनके जीवन में पैसे से संबंधित परेशानियां आ जाती है और उनकी स्थिति बहुत दुखद हो जाती हैं। ऐसा होने के पीछे कुछ कारण हमारी गलतियां ही है हमारी कुछ गलतियों और कुछ आदतें होती है जिसकी वजह से हमें इन सब परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य जी को कौन नहीं जानता, उन्होंने धनवान बनने के लिए कुछ ऐसी चीजों से दूर रहने के लिए कहा है जो व्यक्ति को कंगाल बना देती है इन चीजों के वजह से ही मां लक्ष्मी हमसे रूठ जाती है और हमें आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन यदि आप अपने जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इन चीजों से दूर रहे।

यह आदत बना देती है अमीर से कंगाल
आचार्य चाणक्य जी का कहना है कि जो चीजें इंसान को धन्यवाद से गरीब बना देती है उनको जानना बहुत जरूरी है और उन पर सुधार करना भी बहुत जरूरी है उनके अनुसार 5 चीजें ऐसी होती है जो अमीर आदमी को कंगाल कर देती है यदि आप पर भी मां लक्ष्मी की कृपा बरस रही है तो आप इन गलतियों को करने से बचे नहीं तो मा लक्ष्मी आप से भी नाराज हो जाएगी।

अपने क्रोध पर रखे कंट्रोल
जिन लोगों को बहुत ज्यादा गुस्सा या क्रोध आता है और वे लोग अपने क्रोध पर संयम नहीं रख पाते हैं वे लोगों को सिर्फ धन की ही नहीं बल्कि उनके दिमाग का भी नाश हो जाता है। ऐसे व्यक्तियों को किसी भी शत्रु की जरूरत नहीं होती है इनका गुस्सा ही उनका सबसे बड़ा शत्रु होता है यदि आप धनवान बन गए हैं और आपने अपने गुस्से में संयम नहीं रखा तो आप सब कुछ खुद ही बर्बाद कर लेंगे।

कड़वी जुबान रखना
कई बार ऐसा होता है कि लोग अमीर तो बन जाते हैं लेकिन उसके बाद उनके बोलचाल की भाषा में बहुत ज्यादा परिवर्तन आ जाता है, वह कड़वी जबान बोलने लग जाते हैं हर किसी को उल्टा जवाब देने लगते हैं उनका बोलचाल का रवैया ही बदल जाता है लेकिन याद रखे, अमीर बनने के बाद भी कड़वा बोलना आपको कंगाल बनाने में देर नहीं लगाएगा कभी भी जबान अच्छा रखना बहुत जरूरी होता है तभी हम रिश्ते और नाते बना कर रख सकते हैं।

कभी भी ना भूले अपना पुराना अतीत
आप जितने भी धनवान बन जा लेकिन आपको कभी भी अपनी जड़े नहीं भूलनी चाहिए हमेशा आपने मिट्टी से जुड़कर ही रहना चाहिए। अपना पुराना कल कभी भी नहीं भुलना चाहिए। संघर्ष के दिनों को बुलाया मुसीबत के वक्त काम आए लोगों को भूल जाना आपको फिर से पुराने दिनों में वापस ले जाएगा और आपको सारी परेशानियां फिर से झेलनी पड़ेगी।

अहंकार और घमंड होता है सबसे बड़ा दुश्मन
आचार्य चाणक्य जी का कहना है कि पैसा आने के बाद धनवान बनने के बाद कभी भी आपको अपने शरीर में अहंकार नहीं लाना चाहिए अहंकार इंसान के अच्छे भविष्य को बिगाड़ सकता है घमंडी इंसान को रिश्ते नाते से तो दूर कर ही देगा साथ ही साथ आप से मां लक्ष्मी को भी दूर कर देगा और आपको पुनः आपकी पुरानी स्थिति में लाकर खड़ा कर देगा।

जरूर बदल ले इन बुरी आदतों को
नशा,जुआ खेलना जैसी बुरी आदतें व्यक्ति को एक ना एक दिन विनाश की स्थिति में ला ही देती है। यह ऐसी चीज़ है जिसकी वजह से व्यक्ति अपने हाथ से अपना पैसा बर्बाद कर देता और जब तक उसे इस बात का एहसास होता है तब तक उसके पास कुछ भी नहीं बचता है वह पैसे पैसे के लिए मोहताज हो जाता है और गरीब हो जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*