बहुत सी बीमारियों को दूर करता है गुड और घी का रोजाना सेवन, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

कड़ाके की ठंड पड़ रही है और अभी ठंड अपने चरम सीमा में है। ऐसे में सर्दियों में शरीर को ठंड से दूर रखने के लिए पौष्टिक खानपान का होना अत्यंत आवश्यक है। ठंड आते आते ही घर का मैन्यू भी बदल जाता है। ठंड में शरीर को बचाने के लिए हम तरह-तरह के जतन और उपायों को करते हैं। ऐसे में हम अपने खान-पान पर विशेष तौर पर ध्यान देते हैं। इस मौसम में लोग गुड और घी का बहुत इस्तेमाल करते हैं जहां राजस्थान और गुजरात में जहां लोग रोटी गुड में घी को मिलाकर खाना पसंद करते हैं।

वहीं पंजाब और हरियाणा जैसे जगह में लोग सुबह के समय एक कटोरी घी और गुड़ खा कर ही अपने घर से निकलते हैं, जी हां यह बात पूरी तरह से सच है। सर्दियों के मौसम में घी और गुड़ किसी सुपर फूड से कम नहीं है ऐसे में घी और गुड़ का साथ में सेवन करना हमारे स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकता है। इसमें बहुत से गुण मौजूद होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग रखने में मदद करता है, साथ ही साथ हड्डियों को मजबूत करने, खून की कमी को दूर करने के लिए भी सर्दियों में गुड़ और घी को खाना बहुत लाभदायक होता है। चलिए जानते हैं गुड़ और घी खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

इन पोषक तत्वों से भरपूर
आपको हम बता देना चाहते हैं कि गुड में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए गुड़ का सेवन बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है। साथ ही घी में भी विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फैटी एसिड भी मौजूद होता है। आयुर्वेद में गाय के देसी घी को सबसे सर्वश्रेष्ठ माना गया है यह बहुत सी बीमारियों से हमें निजात दिलाने में मदद करता है इसलिए यदि आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो यह आपको लाभ पहुंचाएगा साथ ही साथ सर्दियों में इसका सेवन करना आपको डबल लाभ पहुंचाने में मदद करता है।

घी और गुड़ का एक साथ सेवन दिलाता है आपको अनेकों फायदे

हड्डियों को रखता है मजबूत
यदि आप रोजाना गुड और घी को एक साथ इसका सेवन करते हैं तो यह आपके हड्डियों को मजबूत रखने में आप की बहुत मदद करता है इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है और साथ ही साथ विटामिन K2 भी मौजूद होने की वजह से यह हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इससे आप की हड्डियां मजबूत होती है और आपकी शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।

पेट के लिए है लाभदायक
आपको बता देना चाहते कि घी कर गुड का सेवन करने से आपको पेट संबंधित सारी परेशानियों से निजात मिल जाता है। इसका सेवन बहुत प्राचीन काल से किया जा रहा है गुड़ और घी को साथ में लेने से कब्ज की समस्या दूर होती है साथ ही साथ यदि आपके पेट में दर्द रहता है तो इसकी भी समस्या से आपको निजात मिलता और एसिडिटी की समस्या से भी आपको निजात मिलता है।

ब्लड प्यूरीफायर के लिए करता है मदद
आपको हम बता देना चाहते हैं कि गुड और घी का एक साथ सेवन करने से यह आपके खून को साफ करने में आपकी मदद करता है या ब्लड डिटॉक्सिफायर भी कहता है इसलिए इसे त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छा मारा जाता है और यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में भी आपकी बहुत मदद करता है।

तनाव को करता है दूर
यदि आपको बार-बार तनाव और टेंशन की समस्या हो रही है और आप दिनभर अपनी टेंशन नहीं रहते हैं तो इसके लिए भी आपको गुड और घी का सेवन लाभ पहुंचा सकता है ऐसा माना जाता है कि इससे आपके मूड स्विंग की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है और आपका मूड अच्छा रहता है।

एनीमिया से दिलाता है राहत
खून की कमी यदि आपको बार-बार हो रही है और आप बहुत कमजोर हो गए तो आपको रोजाना घी और गुड़ का सेवन करना चाहिए इससे आपकी खून के संबंधी सारी परेशानियां दूर होंगी और आपके खून बढ़ने की स्पीड भी जल्दी जल्दी होगी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*