बिहार की बेटी मशरूम की खेती से हर महीने कमाती है 50 हजार, 20 हजार से ज्यादा आदिवासियों को दिलाया है रोजगार

बिहार के बांका जिले के झिरवा गांव की रहने वाली विनीता आज मशरूम की खेती कर 50,000 रूपये महीने की कमाई कर रही हैं. 2008 में विनीता की शादी हो गई थी. जब वह ससुराल आई तो उन्होंने भी सिलाई-कढ़ाई जैसी दूसरी कलाएं सीखना शुरू कर दिया. लेकिन वह कुछ कर दिखाना चाहती थीं. 2012 में वह डॉ राजेंद्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय पूसा. समस्तीपुर में मशरूम उगाने का प्रशिक्षण लेने पहुंची.

उन्होंने कुछ समय प्रशिक्षण लिया जिसके बाद 5 बैग के साथ मशरूम की खेती शुरू कर दी. विनीता ने खुद ही प्रशिक्षण नहीं लिया बल्कि उन्होंने 20,000 से ज्यादा आदिवासियों को प्रशिक्षण दिलाया. आज विनीता हर महीने ₹50,000 तक की कमाई कर लेती हैं.

विनीता ने अपने साथ कई महिलाओं को जोड़कर स्पॉन बनाने के लिए लैबोरेट्री तैयार कर ली. विनीता को बिहार सरकार विनीता को बिहार सरकार की तरफ से 15 लाख रुपए का अनुदान भी मिला, जिससे उन्होंने लेमिनार, हॅाट एयर ओवन, रेफ्रिजेरेटर, माइक्रोस्कोप, पीएच मीटर और डिस्टिलेशन यूनिट आदि खरीदकर अपने घर पर ही लेबोरेटरी बना लिया.

गांव में हर एक दिन 50 किलो से 2 कुंटल तक मशरूम निकलता है, जिससे लोगों की बहुत अच्छी कमाई होती है. विनीता को उनके इस काम के लिए कई बार बिहार सरकार द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है. अब विनीता खुद भी किसानों को प्रशिक्षण देती हैं और साथ ही खाद-बीज भी उपलब्ध कराती हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*