भगवान शिव की पूजा करते समय इन चीजों का भूलकर भी ना करें इस्तेमाल, हो सकता है नुकसान

आज सावन का पहला सोमवार है. सावन के सोमवार को भगवान शिव की विशेष पूजा होती है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव को सावन का महीना बहुत प्रिय है. लेकिन भगवान शिव की पूजा करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भगवान शिव की पूजा में इस्तेमाल करने से नुकसान हो सकता है.

तुलसी
हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक, भगवान शिव की पूजा में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इससे नुकसान हो सकता है.

नारियल
भगवान शिव की पूजा में नारियल का इस्तेमाल भी नहीं होना चाहिए. नारियल का संबंध माता लक्ष्मी से माना जाता है. इसीलिए नारियल का पानी शिवलिंग पर भी नहीं चढ़ाना चाहिए.

केवड़े का फूल
केवड़े के फूल को भगवान शिव को अर्पित नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि एक बार ब्रह्मा जी और विष्णु जी के बीच कौन सर्वश्रेष्ठ है, इस बात को लेकर बहस हो गई. दोनों को खुद को श्रेष्ठ बताने के लिए शिवलिंग के एक्सपोर्ट तक जाना था. लेकिन ब्रह्मा जी ने शिवलिंग के छोर तक जाने का झूठा दावा किया और केतकी के फूल को साक्षी बताया. केतकी के फूल ने झूठा साक्ष्य दिया, जिस वजह से भगवान शिव नाराज हो गए.

शंख
भगवान शिव की पूजा में कभी भी शंख का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव ने शंखचूर्ण नामक असुर का वध किया था. शंख को शंखचूर्ण का ही प्रतीक माना जाता है.

तिल
भगवान शिव को कभी भी तिल नहीं चढ़ाने चाहिए. यह मान्यता है कि भगवान विष्णु के मेल से तिल पैदा हुआ था. इस वजह से तिल का इस्तेमाल भगवान शिव की पूजा में नहीं होना चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*