भारतीय टैक्सी ड्राइवर महिला न्यूजीलैंड में बनी पहली महिला पुलिस अधिकारी

महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों की बराबरी कर रही हैं. भारतीय महिला मनदीप कौर ने न्यूजीलैंड पुलिस का हिस्सा बनकर देश का नाम दुनिया में रोशन किया है. मनदीप पहले टैक्सी चलाया करती थीं. मनदीप का जन्म पंजाब में कमालू गाँव में हुआ. लेकिन बाद वह चंडीगढ़ आ गई, जहां उनकी शादी हो गई.

1996 में वह ऑस्ट्रेलिया से चली गई जहां उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की और फिर वह न्यूजीलैंड आकर बस गईं. न्यूजीलैंड में उन्होंने पहले पेट्रोल पंप पर काम किया. फिर वह सेल्सगर्ल के रूप में जाकर घर-घर सामान बेचती थीं. उनकी इंग्लिश अच्छी नहीं थी, जिस वजह से उन्हें परेशानी होती थी.

1999 में मनदीप ने टैक्सी चलाना शुरु कर दिया. हालांकि एक बार उनकी मुलाकात एक सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी से हुई, जिनका नाम जॉन पेग्लर था. मनदीप उनसे काफी प्रभावित हुई और पुलिस में जाने की उनकी इच्छा जागृत हुई. मनदीप का जॉन पेग्लर के साथ बाप बेटी जैसा रिश्ता बन गया.

मनदीप की सहायता के लिए जॉन और उनका परिवार हमेशा तैयार रहता था. मनदीप ने पुलिस सेवा में जाने की तैयारी शुरू की, जिसके लिए उन्हें अपना 20 किलो वजन घटाना पड़ा. मनदीप 2004 में पुलिस सर्विस साइज में शामिल हो गई. उन्हें सीनियर कॉन्स्टेबल के रूप में नियुक्ति मिली. अब वह सार्जेंट बन गई हैं. मनदीप पहली भारतीय महिला हैं जिन्हें विदेश में यह पद प्राप्त हुआ है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*