भारत का वो मंदिर जहां आज तक नहीं की गई पूजा, वजह है बेहद अजीबोगरीब

भारत में आपको तमाम मंदिर-मस्जिद मिल जाएंगे. कुछ मंदिर तो ऐसे हैं जो दुनिया भर में मशहूर है, जहां दूर-दूर से लोग आते हैं. लेकिन आज हम आपको भारत के उस मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां आज तक पूजा-अर्चना नहीं की गई है. यह मंदिर ओडिशा कोणार्क में है.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस मंदिर को राजा नरसिंह देव ने बनवाया था. इस मंदिर पर 15वीं शताब्दी के आसपास मुस्लिम सेना ने आक्रमण कर दिया, जिसके बाद पुजारियों ने सूर्य देव की मूर्ति को जगन्नाथ मंदिर में रख दिया. बीसवीं शताब्दी में ब्रिटिश शासन काल में इस मंदिर की खोज हुई. लेकिन अभी तक इस मंदिर का रहस्य नहीं सुलझा है.

इस मंदिर के सबसे ऊपर एक चुंबकीय पत्थर रखा है, जिस वजह से समुद्र से गुजरने वाला जहाज भी उसकी तरफ खिंचा चला आता है. ऐसा भी कहा जाता है कि मंदिर के ऊपर यह चुंबक इसलिए रखा गया है ताकि दीवारों का बैलेंस बना रहे. स्थानीय लोगों के मुताबिक, इस मंदिर में आज तक किसी ने पूजा नहीं की है.

ऐसा कहा जाता है कि जब इस मंदिर का निर्माण हो रहा था तो प्रमुख वास्तुकार के बेटे ने इस मंदिर में सुसाइड कर लिया था, जिसके हर मंदिर में पूजा अर्चना करने पर रोक लगा दी गई. ऐसा भी कहा जाता है कि अगर कोई मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करे तो सभी प्रकार की मोह माया बाहर छोड़ कर आए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*