भूख से ध्यान भटकाने के लिए यूट्यूब वीडियो देखता था ये मजदूर, अब खुद यूट्यूब से कमा रहा लाखो

जब एक रास्ता बंद होता है तो भगवान दूसरा रास्ता खोल देते हैं, आपने अक्सर यह कहावत सुनी होगी. आज हम आपको ओडिशा के इसाक मुंडा की कहानी बता रहे हैं जो लॉकडाउन से पहले एक मजदूर थे. लेकिन आज पूरा देश उन्हें यूट्यूबर के रूप में जानता है.

ओडिशा के संबलपुर जिले के बाबूपाली गांव के इसाक मुंडा आदिवासी समाज से ताल्लुक रखते हैं. वह मजदूरी करते थे. लेकिन जब 2020 में लॉकडाउन लगा तो उनके लिए रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई. कमाई के सारे रास्ते बंद होते दिखे, तब उन्होंने भूख से अपना ध्यान भटकाने के लिए अपने दोस्त के फोन पर यूट्यूब वीडियो देखना शुरु किया.

यूट्यूब के वीडियोस ने उन्हें इतना प्रभावित किया कि उन्होंने खुद इस तरह के वीडियो बनाना शुरू कर दिया. उन्होंने अपना पहला वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया, जिसमें वह खाना खा रहे थे. यह वीडियो हिट हो गया और उनकी किस्मत चमक गई. अब वह हर महीने लाखों की कमाई कर रहे हैं.

हालांकि उन्होंने यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए अपने दोस्त से ₹3000 उधार लेकर 1 स्मार्टफोन खरीदा. इसाक मुंडा वीडियो में कुछ खास नहीं डालते, फिर भी लोगों को उनके वीडियोस काफी पसंद आते हैं. मुंडा के यूट्यूब चैनल का नाम Isak Munda Eating है. उनके 7.6 लाख सब्सक्राइबर्स हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*