भूतों के शहर के नाम से प्रसिद्ध हैं दुनिया के ये जगह, वजह है हैरान करने वाली

कुछ लोगों को दुनिया भर की सैर करना बहुत पसंद है. आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें घोस्ट टाउन यानी भूतों के शहर के नाम से जाना जाता है. इसकी वजह भी काफी हैरान करने वाली है.

राजस्थान के भानगढ़ में एक किला है जिसे भारत की सबसे डरावनी जगह में से एक माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि एक जादूगर को राजकुमारी से प्यार हो गया था और उसने राजकुमारी को अपने बस में करने के लिए काला जादू किया. जब राजकुमारी को इसकी भनक लगी तो उसने जादूगर को मरवा दिया. जादूगर ने मरते-मरते किले को श्राप दे दिया और तब से ही किला खंडहर है.

जापान के हाशिमा द्वीप को लेकर भी ऐसी धारणा है. एक समय यहां कोयले का खनन किया जाता था, जो अचानक कम हो गया. यहां से सभी लोग एक-एक करके चले गए. अभी तक किसी को भी इस बात का नहीं पता कि हाशिमा द्वीप पर रहने वाले लोग कहां चले गए. आज भी हाशिमा द्वीप पर पुरानी चीजें रखी हुई है.

अमेरिका का Bodie शहर भी घोस्ट टाउन के नाम से मशहूर है जो कैलिफोर्निया में स्थित .है 1962 में यह शहर बहुत खूबसूरत हुआ करता था. लेकिन अब वीरान है. ऐसा कहा जाता है कि यह जगह बिली नामक लुटेरे की वजह से वीरान हो गई.

इटली में क्रैको नाम का एक पहाड़ी गांव है जिसे भूतों का शहर कहा जाता है. 1991 में प्लेग और भूस्खलन की वजह से गांव के लोग यहां से चले गए और तभी से यह गांव भूतों का बन गया. यहां शाम होने के बाद किसी को जाने की इजाजत नहीं है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*