भोपाल के इस किसान की भिंडी बिक रही है 800 रुपये किलो, जानिए क्या है खास

क्या आप एक किलो भिंडी के लिए 800 रुपये दे सकते हैं. आपका जवाब ना ही होगा. लेकिन आप यह जानना नहीं चाहेंगे कि आखिर 800 रुपये किलो भिंडी बिक रही है तो उसकी कुछ तो खासियत होगी और यह भिंडी कहां और कौन बेच रहा है, यह भी आप जाना चाहते होंगे. बता दें कि मध्यप्रदेश के भोपाल जिले में खजुरी कलान के किसान मिश्रीलाल राजपूत ने अपने खेतों में लाल भिंडी की खेती की. यह भिंडी बाजार में 800 रुपये किलो बिकती हैं. लेकिन यह भिंडी इतनी में ही क्यों है. आइए जानते हैं

वैसे तो भिंडी हरे रंग की होती हैं. लेकिन यह भिंडी लाल रंग की है. लाल भिंडी में हरी भिंडी से ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं. इसका सेवन करने से दिल की बीमारी या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी फायदा होता है. जिन लोगों को डायबिटीज है या फिर उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है, ऐसे लोगों को भी इस भिंडी का सेवन करने से बहुत फायदा होता है.

भिंडी की खेती करने वाले मिश्रीलाल राजपूत ने बताया कि मैंने वाराणसी के एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट से 1 किलो बीज खरीदे थे. जुलाई के पहले हफ्ते में मैंने बीजों की बुवाई की और 40 दिन बाद भिंडी उगने लगी. उन्होंने भिंडी की खेती के दौरान कोई हानिकारक कीटनाशक का भी इस्तेमाल नहीं किया.

उन्होंने बताया कि एक एकड़ खेती में 40 से 50 क्विंटल से लेकर 70 से 80 क्विंटल तक भिंडी हो सकती हैं. उन्होंने यह भी बताया कि सामान्य भिंडी से लाल भिंडी 7-8 गुना महंगी है. कुछ मॉल में तो 500 ग्राम लाल भिंडी 300-400 रुपए में मिल रही हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*