यदि आप है कर्ज के बोझ से परेशान तो अपनाये ये घरेलू उपाय, होगी धन की प्राप्ति और कर्ज मुक्ति

आज के लाइफ में हर दूसरा व्यक्ति कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है दरअसल बढ़ती महंगाई के कारण लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेने के लिए बाध्य हो जाते हैं किसी भी व्यक्ति के लिए कर्ज बहुत बड़ी समस्या होती है कर्ज में डूबा हुआ व्यक्ति सदैव चिंता में रहता है मानसिक परेशानियां बनी रहती है कर्ज कई बार इतना बढ़ जाता है कि लोग आत्मघाती कदम उठाने के लिए मजबूर हो जाते हैं कई बार कर्ज चुकाना बड़ी मुश्किल हो जाती है और व्यक्ति सालों तक कर्ज के बोझ तले दबा रहता है और सालों साल चिंता और डिप्रेशन की समस्या से जूझता रहता है यदि आप भी कर्ज की बोझ तले दबे हुए हैं तो कुछ उपाय करके आप इन समस्या से निजात पा सकते हैं आइए जानते हैं कैसे।

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए करें यह घरेलू उपाय
□ अगर आप पर कर्ज है और कई दिन हो जाने पर भी आप उसे चुका नहीं पा रहे हैं तो मसूर की दाल का दान करना चाहिए मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर प्रार्थना करें और मसूर का दाल दान करें इससे कर्ज मुक्त होंगे।

□ कर्ज मुक्त होने के लिए बंदरों को गुड़ चना और केला, गाय को रोटी देने से कर्ज मुक्ति मिलेगी।

□ अपने घर में मुख्य दरवाजे पर गणपति जी की दो प्रतिमा लगाए प्रतिमा को इस तरह लगाए कि दोनों प्रतिमाओं की पीठ एक-दूसरे की ओर हो जिससे पीठ की तरफ से गणेश जी के दर्शन ना हो, वास्तु शास्त्र के अनुसार आप घर में ईशान कोण को स्वच्छ रखें इससे कर्ज मुक्ति होगी।

□ मंगलवार के दिन हनुमान जी का होता है तो वहीं शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव की कृपा भी बनी रहती है मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करना चाहिए अपने माथे पर भी सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए साथ हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए इससे कर्ज मुक्ति होगी।

□ कर्ज मुक्त होने के लिए शनिवार के दिन काले कुत्ते को सरसों का तेल चुपडी हुई रोटी खिलाए।

□ बुधवार का दिन गणेश जी का दिन माना जाता है कहां जाता है कि इस दिन रिद्धि सिद्धि और शुभ लाभ भी विराजते हैं कर्ज मुक्त होने के लिए हर बुधवार गणेश जी की पूजा करें।

□ घर में धन संकट हो या कर्ज बढ़ाता जा रहा हो तो रात में अपने सिरहाने एक बर्तन में जौ रख दे अगली सुबह वही जौ को गरीबों में बांट दें साथ ही घर में जब भी भोजन बने उसे तीन-तीन करें पहला कौवे को दे दूसरा कुत्ते को और तीसरा गाय को खिलाएं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*