रुद्राक्ष पहनने वाले भूल से भी ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह होता है नुकसान

सनातन धर्म में और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी रुद्राक्ष को बहुत पवित्र और चमत्कारी माना गया है इसके साथ-साथ वैज्ञानिक दृष्टि से भी रुद्राक्ष के अनेकों फायदे बताए गए हैं। हम सभी रुद्राक्ष को बहुत पूजनीय मानते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी इसलिए भगवान शिव का सीधा संबंध रुद्राक्ष से है। ऐसे में हम रुद्राक्ष धारण करते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि इससे हमें भगवान शिव की कृपा प्राप्त होगी इससे व्यक्ति सारे संकटों से बचा रहता है और इससे उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है रुद्राक्ष के अनेकों चमत्कार देखने को मिलते हैं।

रुद्राक्ष एक मुखी रुद्राक्ष से शुरू होकर 27 मुखी रुद्राक्ष तक मिलता है। रुद्राक्ष की एक और खास बात है कि सारे रुद्राक्ष अलग होते हैं कोई भी दो रुद्राक्ष एक तरह के नहीं होते हैं, सब की बनावट अलग तरह की होती है ऐसे में विज्ञान की दृष्टि से भी रुद्राक्ष को बहुत कारगर बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि यह बहुत सारी बीमारियों से हमें बचाता है साथ ही साथ यह हमारे बहुत से कुंडली दोषों को भी दूर करता है ऐसे में हम रुद्राक्ष धारण करते हैं लेकिन इस बात का ध्यान हमें हमेशा रखना चाहिए कि रुद्राक्ष का सीधा संबंध भगवान शिव से है इसलिए रुद्राक्ष को धारण यदि हम करते हैं तो हमें कुछ बातों का और नियमों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए, जिससे हमें इसका उचित फल प्राप्त हो क्योंकि रुद्राक्ष का अपमान करने से इसके फायदे नुकसान में बदल जाते हैं इसलिए आपका सतर्क होना बहुत जरूरी है।

जाने विभिन्न तरह के रुद्राक्ष के बारे में
रुद्राक्ष विभिन्न प्रकार के होते हैं रुद्राक्ष एक मुखी से लेकर 14 मुखी तक होते हैं। ऐसा माना जाता है कि रुद्राक्ष को धारण करने से इंसान की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं इसके साथ-साथ अनेको लाभ पहुंचाता है जैसे धन प्राप्ति के लिए आप 12 मुखी रुद्राक्ष को धारण कर सकते हैं ,यदि आप अपने जीवन में सुख और मोक्ष और उन्नति पाना चाहते हैं तो आप एक मुखी रुद्राक्ष को धारण करें, यदि आप अपने जीवन में ऐश्वर्य प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 3 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए, लेकिन रुद्राक्ष से मिलने वाला पूरा लाभ पाने के लिए उसे विधि विधान से धारण करने के साथ ही साथ धारण करने के बाद भी कुछ नियमों का पालन आपको करना चाहिए तभी आपको इसका पूर्ण फल प्राप्त हो सकता है नहीं तो यह अपना विपरीत प्रभाव आप पर डालने लगती है और आपको बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

रुद्राक्ष धारण करने के पहले जान लें इन नियमों को
■रुद्राक्ष धारण यदि आप करना चाहते हैं तो पहले अपने ज्योतिष से परामर्श ले, उसके बाद धारण करना चाहिए वह आपको बताएंगे कि कौन सा मुखी रुद्राक्ष आपको उचित फल देगा।

■यदि आप रुद्राक्ष धारण करना चाहते हैं तो रुद्राक्ष आपको हमेशा लाल या पीले रंग के धागे में पहने काले रंग के धागे रुद्रा को कभी भी धारण नहीं करना चाहिए।

■रुद्राक्ष धारण करते समय ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप अवश्य करें तभी आपको भगवान शिव की कृपा प्राप्त होगी।

■ कभी भी रुद्राक्ष को गंदे हाथों से ना छुएं इसको धारण करने के बाद साफ सफाई का विशेष ध्यान दें।

■ रुद्राक्ष को बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है इसे स्नान करके साफ कपड़े पहन कर ही धारण करें।

■रुद्राक्ष को यदि आप धारण करना चाहते हैं तो आप इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि रुद्राक्ष हो कभी भी पहना हुआ रुद्राक्ष कभी भी धारण ना करें किसी और का पहना हुआ रुद्राक्ष भी धारण ना करें नहीं तो यह आपका आशुभ फल देता है।

■रुद्राक्ष की माला 27 मन को से कम कि ना पहने और मन को की संख्या विषम ही होनी चाहिए सम नहीं होनी चाहिए तभी इसका उचित फल आपको प्राप्त होगा रुद्राक्ष धारण करने वाले लोग कभी भी नॉनवेज शराब का सेवन ना करें। ऐसा करना अनिष्ट को बुलावा देता है रुद्राक्ष धारण करने के बाद आप सात्विक भोजन का ही सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*