लोगों की मदद करने के लिए दो सरकारी नौकरी छोड़ पुलिस में भर्ती हुई महिला, अब लोग उन्हें बुलाते है लेडी सुपर कॉप

आपने फिल्मों में अक्सर पुलिस वालों को हुलिया बदल कर अपराधियों को पकड़ते हुए देखा होगा. ऐसा ही असल जिंदगी में राजस्थान के बिसाऊ थाने की एसएचओ रिया चौधरी भी करती हैं. उन्हें लोग लेडी सुपर कॉप कहकर पुकारते हैं. पिछले दिनों जब लॉकडाउन लगा था तो व्यापारियों ने चोरी छुपे दुकानों से सामान बेचा था. इस दौरान रिया चौधरी सादा कपड़ों में कॉन्स्टेबल के साथ बाइक पर ऐसे दुकानदारों को धर पकड़ने के लिए निकल गई.

उन्होंने अपने चेहरे को चुनरी से ढक लिया था, ताकि दुकानदारों उन्हें पहचान ना सके. उन्होंने कई दुकानदारों को पकड़ा और उन पर जुर्माना लगाने के साथ ही सीलिंग की कार्रवाई की. उनके इस काम की सब ने खूब प्रशंसा की थी. रिया हमेशा जरूरतमंदों की मदद भी करती हैं.

रिया का जन्म राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर तहसील के दौलताबाद गांव में हुआ था. बचपन से ही वह पढ़ाई में तेज थीं. उनकी सरकारी स्कूल में टीचर के पद पर नौकरी लगी. 2011 से 2014 तक उन्होंने सरकारी नर्स का काम किया. लेकिन 2014 में उन्होंने पुलिस फोर्स में जाने का निर्णय किया. इसी साल रिया ने राजस्थान पुलिस के सब इंस्पेक्टर पद की परीक्षा दी, जिसमें वह पास हो गई और उन्होंने वर्दी पहन ली. उनके पति महेंद्र मैनसार भारतीय सेना में हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*