वास्तु के अनुसार घर मे कराये इन रंगों का पेंट, बनी रहेगी माँ लक्ष्मी की कृपा

वास्तु शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जो हमें बताता है कि हमारे आसपास की सारी चीजें घर के आसपास मौजूद सभी चीजें हमारे जीवन को प्रभावित करती है और इन सब चीजों का हमारे जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता ही है। ऐसे में कुछ वस्तुओं का शुभ प्रभाव पड़ता है तो कुछ वस्तुओं का अशुभ प्रभाव भी पड़ता है। वास्तुशास्त्र हमें हमारे घर के आर्किटेक्चर के आधार पर भी बताती है कि कौन सी की चीजे शुभ प्रभाव डाल रही है और कौन सी चीजें अशुभ प्रभाव डाल रही है। वास्तु दोष से बचाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र हमें सिर्फ सही दिशा जरूरी नहीं है बल्कि घर की दीवारों पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर की दीवारों का रंग वास्तु के अनुसार अगर नहीं है तो यह आपको मुसीबत में डाल सकती हैं। घरों का रंग एक ऐसा चीज है जो ना चाहते हुए भी हमारे जीवन को प्रभावित करता है हमारे घर में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है हमें अपने घर की बाहरी दीवारों के लिए हल्के नीले सफेद रंग पीले नारंगी क्रीम और अन्य हल्के कलर का इस्तेमाल करना चाहिए कभी भी गहरे कलर का उपयोग नहीं करना चाहिए और कमरे की दीवारों के रंग भी वास्तु के अनुसार ही चुनना चाहिए ऐसे करने से आप वाकई वास्तु दोष और नकारात्मक उर्जा के प्रभाव से बच सकते हैं अगर हम वास्तु के अनुसार घर में रंग करवाते हैं तो यह हमारे जीवन में बहुत शुभ परिणाम देती है। इसलिए इन सब छोटी छोटी बातों का ध्यान देना अति आवश्यक होता है। तभी हम अपने जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपनी समस्याओं को दूर करके सुखी जीवन जी सकते हैं।

घर के उत्तरी दीवार पर करें यह रंग
ऐसा माना जाता है कि घर के उत्तर दिशा में जल तत्व और धन की देवी लक्ष्मी का स्थान माना जाता है इसलिए घर का उत्तरी दिशा बहुत शुभ होता है इस दिशा में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए साथ ही साथ इस जगह को थोड़ा खाली रखना चाहिए। इस तरह की दीवारों की सजावट के लिए हल्का हरा रंग या पिस्ता रंग का इस्तेमाल करें। साथ ही ब्लू स्काई रंग का उपयोग भी कर सकते हैं। अगर आप हल्के कलर का इस्तेमाल इस दीवार पर करेंगे तो यह आपको आर्थिक समस्याओं से निजात दिलाएगा, लेकिन यदि आप इस दीवार पर गहरे रंग का इस्तेमाल करते हैं तो यह आप को लाभ पहुंचाने की बजाय बहुत सी मुसीबतों में डाल सकता है आपकी आर्थिक स्थिति खराब कर सकता है तो इस बात का ध्यान अवश्य दें।

उत्तर-पूर्व की दीवार पर यह रंग करना होता है लाभदायक
उत्तर पूर्व दिशा अर्थात ईशान कोण की दिशा को भगवान और देवी देवताओं की दिशा माना जाता है ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में समस्त देवी देवताओं का वास होता है। ईशान कोण को भगवान शिव की दिशा भी माना जाता है इसलिए इस दीवार पर आसमानी सफेद या बैगनी रंग का इस्तेमाल करें। यदि आप अपने घर में रंग कराना चाहते हैं तो इन्हीं रंग का इस्तेमाल करें इस दीवाल पर अब पीले रंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इस दिशा में देवी देवताओं का वास होता है।

पूर्वी दीवाल पर इस तरह के रंग करें
घर के पूर्वी हिस्से में सफेद या हल्के नीले रंग का इस्तेमाल आप कर सकते या आपके लिए लाभदाई होगा।

दक्षिण पूर्व की दीवार पर यह रंग करना होता है शुभ
घर का दक्षिण पूर्व दिशा अग्नि तत्व के लिए माना जाता है इसलिए इसे अग्नि कोण भी कहा जाता है इस दिशा में दीवारों में आप रंग करना चाहते हैं तो नारंगी पीले या सफेद रंग का इस्तेमाल जरूर करें या आपको आर्थिक लाभ पहुंचाएगा।

दीवार पर इन रंगों को अवश्य करें
घर के दक्षिण दीवाल में आप नारंगी रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके जीवन में ऊर्जा और उत्साह बना रहेगा और यदि इस दिशा में आपका कमरा है सोने वाला कमरा है तो गुलाबी रंग का इस्तेमाल भी आप इस दीवार पर कर सकते हैं क्या आपको शुभ परिणाम ही देगा।

दक्षिण पश्चिम की दीवार पर इन रंग का करना देता है शुभ परिणाम
घर के दक्षिण पश्चिम की दीवार दीवार या कमरे को न आर्य कोण कहा जाता है। इस दिशा में अभी आप रन कराना चाहते तो ब्राउन ऑफ वाइट ग्रीन कलर का इस्तेमाल करें दिया आपको शुभ परिणाम देगा और आर्थिक लाभ भी पहुंच जाएगा।

पश्चिमी दीवार मे करें यह रंग
घर का पश्चिमी दिशा बहुत शुभ होता है इस दिशा में जल के देवता वरुण देव के दिशा मानी जाती है, इसलिए यदि आपको इस दिशा में रंग कराना है तो नीले रंग का इस्तेमाल करें यदि आप नीला रंग नहीं करना चाहते हैं तो सफेद रंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या आपको लाभ पहुंचाएगा और आपको सुपौल देकर आर्थिक समस्या से निजात दिलाएगा।

उत्तर-पश्चिम की दीवार पर करें यह रंग
उत्तर पश्चिम दिशा की दीवार में आप हल्के भूरे सफेद या क्रीम रंग का इस्तेमाल करें या आपके लिए अच्छा होगा और आपको लाभ पहुंचाएगा क्योंकि यह रंग उत्तर पश्चिम दिशा के लिए बहुत शुभ है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*