वास्तु टिप्स:- घर पर इस प्रकार रखें मनी प्लांट का पौधा, घर में होने लगेगी धन की बरसात

घरों में और घरों के आसपास साज सज्जा के लिए बहुत से पेड़ पौधे लगाए जाता है। पेड़ पौधे लगाने से आसपास का वातावरण हरियाली से भरपूर रहता है। हरियाली आंखों को काफी सुकून देती है ऐसे में हम विभिन्न तरह के पेड़ पौधों को अपने घर पर लगाते हैं लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं मनी प्लांट के पौधे की। वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट का पौधा बहुत शुभ माना जाता है ऐसा माना जाता है कि इस प्लांट को लगाने से गुड लक बढ़ता है और यह धन को आकर्षित करता है। इसे घर के सदस्यों के जीवन में धन और समृद्धि आती है आमतौर पर आपने बहुत से घरों में मनी प्लांट का पौधा लगाते हुए देखा होगा। यह पौधा हरे रंग का होता है घर में मनी प्लांट लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव भी होता है। ऐसा भी माना जाता है कि घर में इससे सुख समृद्धि आती है यह सिर्फ धन की बढ़ोतरी नहीं करता बल्कि रिश्तो में भी मधुरता लाता है। इसे आप घर के अंदर या बाहर कहीं पर भी लगा सकते हैं इसे आप चाहे तो गमले में लगा सकते हैं नहीं तो बोतल में भी इसे लगा सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मनी प्लांट लगाने के बाद या आपको विपरीत प्रभाव देने लगता है धन ज्यादा खर्च होने लगते हो और नकारात्मक शक्तियां भी बढ़ती है। ऐसे मे यह हमारी कुछ गलतियों की वजह से होती है मनी प्लांट के पौधे को लगाते वक्त या लगाने के बाद यदि हमने कुछ बातों का ध्यान नहीं दिया तो यह अपना विपरीत प्रभाव डालने लगती है। इसलिए इससे लगाने की सही तरीका और सही जगह का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं मनी प्लांट लगाने की सही तरीका जिससे घर में होगा धन का आगमन और सुख समृद्धि का आगमन।

दक्षिण पूर्व दिशा में लगाएं मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट का एक विशेष महत्व है यह धन लाभ देने में हमारी मदद करता है यदि आप अपने घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना चाहते हैं तो उससे अग्निया कोण फिर दक्षिण पूर्व दिशा में लगाएं। आग्नेय कोण में देवता गणेश जी का वास होता है यह सभी बाधाओं को दूर करता है इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से सुख समृद्धि का आगमन होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है यह सबसे शुभ दिशा होती है मनी प्लांट को लगाने की।

ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा में ना लगाए मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप गलत दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाएंगे तो यह आपको विपरीत प्रभाव दे सकता है इसलिए कभी भी मनी प्लांट का पौधा ईशान कोण यानी के उत्तर पूर्व की दिशा में नहीं लगाना चाहिए नहीं तो यह आपको अपना विपरीत प्रभाव देने लगेगा धन लाभ होने की बजाय आपको धन की हानि होने लगेगी इससे राष्ट्रों में तनाव आ सकता है इसलिए मनी प्लांट का पौधा लगाते वक्त इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें।

घर के इस स्थान पर लगाएं मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर मनी प्लांट का लगाना ज्यादा शुभ होता है यदि आप अपने घर पर या पौधा लगाना चाहते हैं तो इसे घर के भीतर में लग जाए कभी भी भूलकर मनी प्लांट का पौधा घर के बाहर ना लगाएं तभी या आपके घर में धन वृधि में सहायक होगा, नहीं तो आपको इसका विपरीत प्रभाव देखने को मिल सकता है मनी प्लांट आराम से छांव में बढ़ने वाला पौधा है इसे ज्यादा धूप की और ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है इसीलिए इसे आप घर के भीतर आसानी से लगा कर रख सकते हैं।

मनी प्लांट लगाते वक्त इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें
■मनी प्लांट का पौधा लता वाला पौधा होता है इसलिए इसे लगाते वक्त कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।
■मनी प्लांट के पौधे की पत्तियां मुरझाए हुए नहीं होनी चाहिए यदि पत्तियां मुरझा गई है तो आप उसे अलग कर ले नहीं तो यह अपना विपरीत प्रभाव देगी।
■मनी प्लांट के पौधों की पत्तियों को कभी भी पीली ना पढ़ने दे इसे हरा-भरा ही रहने दें यदि आपके मनी प्लांट के पौधे की पत्तियां पीली पड़ गई है तो आप उसे छांट कर अलग कर दें।
■मनी प्लांट का पौधा कभी भी नीचे की ओर आता हुआ नहीं होना चाहिए हमेशा ऊपर की ओर जाता हुआ ही होना चाहिए तभी या धन लाभ देगा।
■यदि आप मनी प्लांट के पौधे को नीली कलर की बोतल में लगाते हैं तो यह बहुत शुभ होता है।

धन की वृद्धि के लिए लगाए मनी प्लांट का पौधा इस तरीके से
मनी प्लांट के पौधे को लगाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप मिट्टी में ही इस पौधे को लगाए इसके लिए आपका आज की बोतल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार गमले में मनी प्लांट लगा रहे हैं तो बड़े गमले में ही से लगाए ताकि इसकी शाखाओं को बढ़ने के लिए बहुत जगह मिल सके। इस की लताएं जितनी ज्यादा बढ़ेंगे आपके घर में धन उत्तर ज्यादा पड़ेगा मनी प्लांट के पौधे को नीले रंग व हरे रंग की कांच की बोतल में लगाना शुभ होता है इस तरह लगाया गया मनी प्लांट धन को आकर्षित करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*