वास्तु शास्त्र: ऐसे घर में मां लक्ष्मी का होता है आगमन, जहां इन 5 चीजों का रखा जाता है ख्याल

हर व्यक्ति अपने जीवन में धन प्राप्त करना चाहता है जिसके लिए वह बहुत कड़ी मेहनत भी करता है और कड़ी मेहनत और परिश्रम के सहारे उसे धन की प्राप्ति भी हो जाती है लेकिन उसके बाद भी कई बार ऐसा होता है कि हमारे घर में धन टिकता नहीं है, बरकत नहीं होती है, हम जितना भी कमा ले हमेशा धन का आभाव रह ही जाता है। वैसे तो माना जाता है कि जब आप पर महालक्ष्मी की कृपा होगी तभी आपको जीवन में धन की प्राप्ति होगी क्योंकि हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि सारे भौतिक सुख मां लक्ष्मी की कृपा से ही हमें प्राप्त होती है जिन लोगों पर महालक्ष्मी की कृपा बरसती है उन लोगों को बिना परिश्रम और मेहनत के भी धन की प्राप्ति हो जाती है और उनके घर में हमेशा धन रहता है और बरकत रहती है। लेकिन जीन को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती है उन्हें कड़ी मेहनत के बावजूद भी धन की प्राप्ति नहीं हो पाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी अगर देवी महालक्ष्मी आपसे प्रसन्न हो जाती है और आपके घर में निवास करती है तो आपको बहुत फायदा होगा, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त हो तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। इन चीजों का ध्यान अगर आपने रख लिया तो आपको मां लक्ष्मी की कृपा अवश्य ही प्राप्त होगी।

इस प्रकार के घर में निवास करती है महालक्ष्मी
वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है कि जिस घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है जिस घर के मुख्य द्वार में सफाई की जाती है। रोजाना जिस घर के पूजा कक्ष में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाता है उस घर में मां लक्ष्मी अवश्य ही निवास करती है। ऐसे घर जहां पर टूटी-फूटी चीजे हो, खंडित चीजें ना हो ऐसे घर में मां लक्ष्मी निवास करती हैं। घर का मुख्य द्वार सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है ऐसे में इसका साफ रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसी की वजह से बहुत से प्रकार के वास्तु दोष उत्पन्न हो जाते हैं जिसकी वजह से महालक्ष्मी हमसे नाराज हो जाती है और रुठ कर चली जाती है।

कभी ना छोड़े रात को जूठे बर्तन
आमतौर पर लोगों की आदत होती है कि वे लोग रात को झूठे बर्तन किचन में छोड़ कर चले जाते हैं और सुबह उन बर्तनों को साफ करते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे बहुत गलत बताया गया है। कभी भी घर में रात को झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए। यह दुर्भाग्यता का कारण बनती है और यदि आप सुबह उठकर झूठे बर्तन देखते हैं तो इससे आपका सारा दिन खराब जा सकता है ऐसे सब हरकतों की वजह से मां लक्ष्मी हमसे रुठ जाती है इसलिए कभी भी रात को झूठे बर्तन छोड़ने नहीं चाहिए।

घर की इस दिशा में रखें साफ सफाई का विशेष ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ ऐसे हिस्से और ऐसी दिशाएं होती है जहां पर देवी देवताओं का दिशा माना जाता है ऐसे में उत्तर दिशा को कुबेर देवता और धन की देवी महालक्ष्मी की दिशा मारा जाता है इससे इस दिशा में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही घर के ब्रह्म स्थान को हमेशा खाली रखना चाहिए टूटे-फूटे सामान टूटे फर्नीचर खंडित सामानों कोई हां पर कभी भी नहीं रखना चाहिए या आपके बुरे भाग्य का कारण बन सकती है और महालक्ष्मी आपसे रूठ सकती है।

झाड़ू को इस प्रकार रखें
हमारे शास्त्रों में भी बताया गया है कि महालक्ष्मी का प्रतीक होता है झाड़ू इसलिए झाड़ू को रखने में कुछ विशेष बातों का ध्यान अवश्य देना चाहिए झाड़ू को कभी भी अपमानित नहीं करना चाहिए। अगर आपके पैरों से झाड़ू टकरा जाए तो उसे प्रणाम करके उससे माफी मांग लेनी चाहिए। साथ ही झाड़ू को ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां पर उस पर किसी बाहरी की नजर ना पड़े ऐसा करने से धन की हानि नहीं होती है इसी के साथ इस बात का भी ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि शाम के समय झाड़ू कभी भी नहीं लगाने चाहिए। यह दरिद्रता का कारण बनती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*