विदेश की लाखों की नौकरी छोड़ बन गई IPS, जानिए पूजा यादव की सफलता की कहानी

आज हम आपको IPS पूजा यादव की कहानी बता रहे हैं जिन्होंने विदेश की लाखों की नौकरी छोड़ देश सेवा का फैसला किया और वह लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई हैं. पूजा यादव हरियाणा की रहने वाली है. वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थीं. लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. उन्हें अपनी पढ़ाई का खर्चा खुद ही उठाना पड़ा. उन्होंने रिसेप्शनिस्ट की नौकरी की. बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया और एमटेक की डिग्री हासिल की.

पूजा ने बायोटेक्नोलॉजी में एमटेक किया. इसके बाद उन्हें कनाडा में अच्छे पद पर नौकरी मिल गई. इसके बाद वह जर्मनी में शिफ्ट हो गईं और नौकरी करने लगीं. लेकिन जब उन्हें एहसास हुआ कि उनकी मेहनत किसी और देश के विकास में योगदान दे रही है, तो ऐसे में उन्होंने भारत वापस लौटने का फैसला किया है.

पूजा भारत वापस आ गईं और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. लेकिन इस दौरान उन्हें काफी मुश्किल हुई. उनके लिए यूपीएससी की तैयारी करना आसान नहीं था. पहले प्रयास में असफल होने पर उन्होंने और ज्यादा मेहनत की और 2018 में दूसरे प्रयास में उन्होंने सफलता हासिल कर ली.

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद सितंबर 2020 में पूजा को गुजरात के बनासकांठा जिले के थराद में एएसपी के रूप में पहली पोस्टिंग मिली. पूजा ने थराद में पोस्टिंग मिलने के बाद 1.5 करोड़ रुपए से ज्यादा की शराब जब्त की. वह अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही हैं. धीरे-धीरे थराद अब अपराध मुक्त हो रहा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*