शादी के बाद 3 दिन तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट, इस देश में सबको निभाना पड़ता है ये अजीबो-गरीब रिवाज

जब भी शादी का जिक्र होता है तो मन में धूम-धड़ाके के साथ बहुत सारी रस्में आती हैं. हर समुदाय, धर्म, देश में शादी के अलग-अलग रीति-रिवाज हैं. आज हम आपको दुनिया के उस देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को 3 दिन तक टॉयलेट जाने की इजाजत नहीं होती. आप इस रस्म के बारे में जानकर हैरान रह गए होंगे.

इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय के लोग इस रस्म को निभाते हैं. यह रस्म सदियों से चली आ रही है. टीडॉन्ग समुदाय के लोग इस रस्म को बहुत ही महत्वपूर्ण मानते हैं. इसके पीछे मान्यता है कि शादी एक पवित्र समारोह होता है. यदि वर-वधू शौचालय जाते हैं तो उनकी पवित्रता भंग हो जाती है और वह अशुद्ध हो जाते हैं. इसी वजह से शादी के 3 दिन तक दूल्हा-दुल्हन के शौचालय जाने पर पाबंदी लगी रहती है.

अगर कोई ऐसा करता है तो इसे अपशकुन माना जाता है. टीडॉन्ग समुदाय के लोग यह भी मानते हैं कि नवविवाहित जोड़ों को बुरी नजर से बचाने के लिए ऐसा किया जाता है. मान्यताओं के मुताबिक जहां पर मल त्याग किया जाता है वह गंदगी होती है और वहां नकारात्मक शक्तियां होती हैं. ऐसे में दूल्हा-दुल्हन अगर शादी के तुरंत बाद शौचालय जाते हैं तो उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे उनका दांपत्य जीवन खतरे में आ सकता है.

यहां के लोग ऐसा भी मानते हैं कि दूल्हा दुल्हन शादी के तुरंत बाद शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो उनकी जान को भी खतरा हो सकता है. इसी वजह से दूल्हा दुल्हन को शादी के 3 दिनों तक कम खाना-पीना दिया जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*