सभी बाधाओं को पार कर पेंटर की बेटी IPS अधिकारी बनकर हुई सफल, पिता का किया सपना पूरा

आज हम आपको देश की उस बेटी की कहानी बता रहे हैं, जिसने कई परेशानियों का सामना करने के बावजूद आईपीएस अधिकारी बन कर दिखाया. हम बात कर रहे हैं आईपीएस संगीता कालिया की, जो पिछले दिनों बीजेपी नेता अनिल विज के साथ हुई बहस के बाद सुर्खियों में आ गई थी.

संगीता के पिता फतेहाबाद पुलिस विभाग में पेंटर थे और वह अपनी बेटी को आईपीएस अधिकारी बनाना चाहते थे. अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए संगीता ने बहुत मेहनत की. उन्होंने भिवानी से 12वीं तक की पढ़ाई की. इसके बाद अशोका यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की.

ग्रेजुएशन करने के बाद संगीता को लगा कि उनके पिता जल्द रिटायर हो जाएंगे. इससे पहले ही उन्हें अपने सपने को पूरा करना है. संगीता ने यूपीएससी परीक्षा करने की ठान ली और वह तैयारी में जुट गई. उन्होंने जब पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो उसमें वह असफल हो गईं. लेकिन फिर भी उनके अंदर का जुनून काम नहीं हुआ. उन्होंने अपनी गलतियों को सुधारा और दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दी और पास हो गईं.

संगीता रेलवे सर्विसेज में सफल हो गईं. लेकिन फिर भी उन्होंने आईआरएस जॉइन नहीं की. उन्होंने तीसरी बार फिर से प्रयास किया और वह आईपीएस अधिकारी बनने में सफल हुई. जब उनके पिता 2010 में रिटायर हुए, तब तक वह हरियाणा पुलिस में एक आईपीएस अधिकारी बन चुकी थीं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*