सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान करना पड सकता है आपको बहुत भारी, होता है आर्थिक नुकसान

हिंदू सनातन धर्म में दान पुण्य का एक विशेष स्थान है। सनातन धर्म में दान और पुण्य को मुक्ति का भी मार्ग बताया गया है, यही कारण है कि हमेशा लोग दान करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते है। वैसे तो दान करने का कोई भी निश्चित समय नहीं होता है। यह बात बहुत हद तक सही है कि पुण्य कार्य करने का कोई भी वक्त नहीं होता है, परंतु दान करने का वक्त जरूर होता है। अक्सर हम अपने घर के बड़े बुजुर्गों को कहते हुए सुनते हैं कि सूर्यास्त के बाद दान करने से भाग्य बिगड़ जाता है, हमारे धर्म में सूर्यास्त के बाद का समय बहुत ही खास बताया है ऐसे में सूर्यास्त के बाद कुछ कामों को करने के लिए मना भी किया जाता है आमतौर पर इन बातों की जानकारी हमें नहीं होती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुछ ऐसी वस्तुएं जिन्हें सूर्यास्त के पश्चात मांगने पर भी नहीं देना चाहिए उन चीज़ो के बारे मे आज आपको बतायेगे।

किसी को भी पैसे उधार ना दे
अक्सर आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि सूर्यास्त के बाद किसी को भी पैसा ना दे, यह वास्तु दृष्टि से भी बहुत सही है। ऐसा माना जाता है कि उस वक्त घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती है अगर हम शाम के समय किसी को पैसे रुपए देते हैं तो लक्ष्मी जी दूसरे के घर चली जाती है और आपके घर में आर्थिक तंगी शुरू हो जाती है।

दूध
किसी को सूर्यास्त के पश्चात दूध ना दे। कोई भी आपसे दूध मांगे तो उसे भूलकर भी दूध नहीं देना चाहिए यह बहुत ही अशुभ फल देता है ऐसा माना जाता है की दूध का रिश्ता प्रभु श्री विष्णु और माता लक्ष्मी से है। ज्योतिष शास्त्र अनुसार दूध का दान करने से मां लक्ष्मी हमसे नाराज हो जाती है और यह आपकी खुशहाल जिंदगी को खराब कर सकता है।

हल्दी का दाना करें
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी सूर्यास्त के पश्चात कभी भी किसी को हल्दी का दान नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद हम किसी को कोई यदि हल्दी देते हैं तो गुरु ग्रह हमारा कमजोर पड़ जाता जिससे हमारा हमें जीवन में बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

लहसुन प्याज का दान ना करें
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लहसुन और प्याज रिश्ता केतु ग्रह से माना जाता है तथा केतु ग्रह जादू टोना से जुड़ा हुआ होता है इसे सूर्यास्त के पश्चात कभी कोई आपसे लहसुन और प्याज मांगने आये या उधार में मांगने आए तो कभी मत दे।

दही को ना करे दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दही सम्बंध शुक्र ग्रह से होता है शुक्र से शख्स को सुख और वैभव की प्राप्ति होती है, किंतु वहीं यदि कोई सूर्यास्त के पश्चात किसी को दही देता है तो उसके जीवन में सुख और वैभव की कमी हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*