सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है हजारों का नुकसान

भारतीयों को हमेशा से ही सोना पहनना काफी पसंद रहा है. लोग केवल ज्वैलरी के रूप में ही नहीं, बल्कि इन्वेस्टमेंट के रूप में भी सोना खरीदते हैं. हालांकि सोना खरीदते समय लोग कई बार गलतियां कर देते हैं, जिस वजह से उन्हें हजारों का नुकसान हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिनको सोना खरीदते वक्त आपको ध्यान रखना चाहिए.

सोने की शुद्धता की जांच
आप आंख बंद करके सोना ना खरीदें. सोने की शुद्धता की जांच करना बहुत जरूरी है. आप केवल हॉलमार्क गोल्ड ही खरीदें. हॉल मार्क रजिस्ट्रेशन एक तरह का सोने की शुद्धता का सरकारी प्रमाण पत्र है जो द ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड द्वारा दिया जाता है.

वैसे सोने की 2 वैराइटीज बहुत ज्यादा प्रचलित है, एक जेवराती सोना और दूसरा 24 कैरेट सोना. 24 कैरेट सोना 100 फीसदी शुद्ध होता है जिसकी कीमत भी ज्यादा होती है. जबकि जेवराती सोना 22 कैरेट होता है जो थोड़ा सस्ता होता है. आप जब भी सोना खरीदे तो यह जरूर पता कर लें कि वह 24 कैरेट की कीमत वाला है या 22 कैरेट वाला.

सोना खरीदते समय यह भी ध्यान रखें कि ज्वैलर ज्वेलरी में लगे स्टोन्स के वजन को भी सोने के वजन में तो नहीं तौल रहा. अक्सर ऐसा होता है कि ज्वेलर्स स्टोन्स के वजन को भी गोल्ड के वजन में जोड़कर आपसे पैसे चार्ज करते हैं. साथ ही स्टोन्स के पैसे भी अलग से ले लेते हैं. इन चीजों का आपको ध्यान रखना चाहिए.

जिससे खरीदा है सोना, उसे ही वापस करें
आप जिससे सोना या चांदी खरीदते हैं, उसी को आपको वापस करना चाहिए तो आपको ज्यादा कीमत मिलेगी. अगर आप यह ज्वेलरी किसी और दुकानदार को बेचेंगे तो आपको कम कीमत मिलेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*