हमारी इन गलतियों की वजह से आती है घर में दरिद्रता, जाने कौन सी है वह गलती

वास्तु शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जिस में घर दुकान या ऑफिस की दशा, दिशा, उसमें रखने के सामानों, उसके रंग, उसके आर्किटेक्चर के अनुसार ऊर्जा परिवर्तित करने की बात की जाती है। यह शास्त्र ऊर्जा में परिवर्तन लाकर घर से नकारात्मक शक्तियों को खत्म करके घर से दरिद्रता को दूर करने में हमारी बहुत मदद करता है। यदि हम सही तरीके से वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करें तो हमारे घर से नकारात्मक शक्तियों और दरिद्रता दूर हो सकती हैं। घर में और जीवन में दरिद्रता आना हमें बहुत सारी मुसीबतें, परेशानी, समस्या, आर्थिक तंगी, दुख, बीमारी का सामना करने पर मजबूर कर देता है। दरिद्र कोई मन से होता है तो कोई धन से होता है, वास्तु शास्त्र ज्योतिष शास्त्र में क्या अनुसार हमारी कुछ ऐसी आदतें हैं, कुछ ऐसी बुरी आदतें हैं जिनकी वजह से हमारे जीवन में दरिद्रता आती है यह गलती हमसे जाने अनजाने में तो हो जाती है लेकिन इसके परिणाम स्वरूप हमें दरिद्रता प्राप्त होती है, मां लक्ष्मी हमसे रूठ जाती है और हमारे घर में दुख आ जाते हैं, इसलिए हमारी इन गलतियों के बारे में हमें जानकारी प्राप्त होना बहुत जरूरी है।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए।

घर में साफ सफाई का वातावरण बनाएं
वास्तु की दृष्टि से घर में साफ सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। घर का मुख्य द्वार अच्छी और बुरी दोनों शक्तियों के आगमन का प्रवेश द्वार भी होता है, इसलिए खास तौर पर मुख्य द्वार पर हमेशा साफ सफाई रखनी चाहिए। जिससे हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो, महालक्ष्मी कभी भी गंदी जगह में नहीं निवास करती इसलिए यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो साफ सफाई का विशेष ध्यान आपको जरूर देना चाहिए नहीं तो आपके घर में दरिद्रता ही दरिद्रता आएगी।

तिजोरी या अलमारी के पास बुरी चीजों को ना रखें
वास्तु की दृष्टि से धन रखने का स्थान चाहे वह तिजोरी हो या अलमारी उसे बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि धन मा लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है और इसकी पूजा अर्चना की जाती है। इसलिए मां लक्ष्मी के रूप धारण को हमें रखते वक्त उसके आसपास रखी वस्तुओं का ध्यान देना चाहिए। कभी भी बुरी शक्ति वाली खराब वस्तुओं को उसके आसपास रखने से बचना चाहिए नहीं तो आपके घर में दरिद्रता का वातावरण आएगा।

घर के बड़े बुजुर्गों का भूलकर भी अपमान ना करें
हमें दे सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद तभी प्राप्त होता है। जब हम अपने घर के बड़े बुजुर्गों अपने से सारे बड़े-बड़ों का सम्मान करते हैं। जिस घर में बड़े बुजुर्गों का अपमान होता है, उस घर में कभी भी मां लक्ष्मी निवास नहीं करती, साथ ही उनके घर में हमेशा नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता है जिससे इनके घर में दरिद्रता आती है इसलिए अपनी आदतें सुधार लेनी चाहिए और बड़े बुजुर्गों का अपमान करने से बचना चाहिए।

अपनी वाणी में संयम रखें
किसी भी व्यक्ति का वाणी उसके व्यवहार के बारे में बताता है, चिल्ला कर बात करने, लडाई-झगड़ा से भी नकारात्मक शक्तियां घर में बढ़ती हैं, साथ ही साथ हर किसी के साथ बुरी तरह बर्ताव करना, अपमान करना इससे भी घर में दरिद्रता आती है इसलिए अगर आपकी ऐसी आदत है तो इसे बदल दे।

भूलकर भी इस दिशा में धन ना रखें
घर की तिजोरी और धन रखने के स्थान का ज्ञान होना अति आवश्यक होता है। भूल कर भी घर के अग्नि कोण में ध्यान नहीं रखना चाहिए ऐसा करने से घर के मालिक का आय प्रभावित होता है और आपके घर में धन संबंधी परेशानियां बढ़ती है और धन की कमी आती जाती है।

अलमारी की चाबी अलमारी में ना लगाकर भूले
आमतौर पर ऐसा होता है कि हम अलमारी में ही चाबी लगाकर छोड़ देते हैं लेकिन वास्तु की दृष्टि से ऐसा करना गलत बताया गया है ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से धन में कमी आती है।

भूलकर भी सीढ़ी के नीचे तिजोरी ना बनाएं
वास्तु की दृष्टि से घर की सीढ़ी के नीचे तिजोरी रखना बहुत गलत बताया गया है यह आपके दुखों का कारण बनती है। साथ ही साथ और अलमारी जिसमें रुपए रखते हैं उससे भी सीढ़ी के नीचे कभी भी नहीं रखना चाहिए, अगर आपके घर में ऐसी स्थिति है तो इसे तुरंत ही हटा दें ऐसा करना अब बहुत अशुभ माना जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*