चाय में शक्कर की जगह डाले गुड़, मिलते है ये गजब के फायदे

हम में से बहुत लोगों को चाय बहुत ही ज्यादा पसंद होता है और चाय पीने के आदी भी होते हैं और चाय ना मिले तो दिन भी उदास सा गुजरता हैं। ठंड के मौसम में तो लोगों की चाय पीने की तलब बढ़ जाती है और यदि हमें बार-बार चाय पीने की आदत है तो चाय में चीनी का उपयोग होता है। चीनी वाले चाय में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होता है जो हमारे शरीर के लिए सेहतमंद नहीं होता है। चीनी हमें बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इसीलिए अगर आप चीनी की जगह गुड़ की चाय पीते हैं तो इससे बहुत से फायदे भी मिलते हैं। चाय जिस तरह रोजाना बनाते हैं उसी तरह बनाए लेकिन चीनी की जगह पर गुड़ का टुकड़ा डालकर चाय बनाएं इसे आप की बहुत सारी समस्याएं हल होती है।

चीनी के बदले गुड़ ज्यादा है फायदेमंद
बाजार में मिलने वाली चीनी को केमिकल प्रोसेस के जरिए बनाया जाता है इसकी वजह से इसका ज्यादा उपयोग करने से हमारे सेहत को नुकसान पहुंचता है। लेकिन यदि आप चीनी के बदले गुड़ का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक है। गुड़ खाने से शरीर को कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर मिलता है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गुड वाली चाय पीने के कुछ हैरान कर देने वाले फायदे–

1.सर्दियों में फायदेमंद होता है
गुड़ की तासीर गर्म होती है और सर्दी मैं आपके शरीर को गर्म चीजों की बहुत जरूरत होती है।

2.प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए गुणकारी
गुड में आयरन कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं जो खून की कमी को दूर करने में मदद करते हैं और यह हमारे बॉडी में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है जिससे हमारी इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है गर्भावस्था में यह बीमारी और एलर्जी से लड़ने में मदद करता है।

3.पेट के लिए लाभदायक
गुड में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट होते हैं रोजाना इसका सेवन करने से शरीर के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है। जिससे हम हेल्थी फील करते हैं और हमारा पेट स्वस्थ रहता है।

4.नार्मल ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद
चीनी के सेवन से हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल बिगड़ता है वहीं गुड़ खाने से हमारे ब्लड प्रेशर नार्मल होता है।

5.खून की कमी के लिए
गुड में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है और आयरन हमारी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है इसलिए यदि आप गुड़ की चाय पीते हैं तो खून की कमी दूर होती है

6.माइग्रेन के लिए फायदेमंद
यदि आप बहुत लंबे समय से सर दर्द माइग्रेन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप चाय में गुड़ डाल कर पिए इससे आपको आराम मिलेगा।

7.पाचन सिस्टम के लिए लाभकारी
चीनी के बदले गुड में बहुत से विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं इसलिए सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से हमारा पाचन सिस्टम बहुत दुरुस्त रहता है।

8.मोटापा कंट्रोल करने के लिए
चीनी मे बहुत अधिक मात्रा में कैलोरीज होते हैं जिससे मोटापा बढ़ता है इसलिए गुड वाली चाय पीने से हमारा मोटापा कंट्रोल में रहता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*