चाहते हैं अपने घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास, तो घर पर रखे इन चीजों को, कभी नहीं होगी धन की कमी

हर व्यक्ति अपने जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा चाहता है मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है ऐसा कहा जाता है कि महालक्ष्मी की कृपा से ही हमें हमारे जीवन में धन की सारी सुख, सुविधाओं की और समृद्धि की प्राप्ति होती है। बिना महालक्ष्मी की कृपा के हमारा जीवन दुख से भर जाता है। हमें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है इसलिए यदि आप सुखी जीवन पाना चाहते हैं तो आप पर महालक्ष्मी की कृपा होना बहुत जरूरी है। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी बताया जाता है कि यदि मां लक्ष्मी की कृपा होगी तभी आपका जीवन सुख-सुविधाओं से युक्त होता है ऐसे में वास्तु शास्त्र हमें कुछ ऐसे नियमों और उपायों को बताता है। जिसकी मदद से हम लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा अपने घर परिवार के लोगों के ऊपर बना कर रख सकते हैं। जिससे हमारा जीवन सुख सुविधा से भरपूर हो जाता है।

वास्तुशास्त्र में ऐसे उपाय बताए गए हैं जो हमारे भाग्य दोष, कुंडली दोष को और घर के वास्तु दोषों को दूर करने में हमारी मदद करता है। जिसकी मदद से हमारा भाग्य प्रबल होता है और जब भाग्य प्रबल होता है तो हमारे किए गए सारे प्रयासों मेहनत का हमें पूरा फल प्राप्त होता है, जिससे हमारा जीवन सुखी बनता है ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजों को घर में रखने की सलाह दी गई है जो धन को आकर्षित करती है और जिससे मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होगी और उनकी कृपा आपको प्राप्त होगी।

इन चीजों को घर में रखने से प्राप्त होती है मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

■कुबेर जी को धन का देवता माना जाता है इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप अपने घर पर कुबेर देवता की प्रतिमा लगाते हैं तो यह धन को आकर्षित करता है और आप पर महालक्ष्मी की कृपा बनाए रखता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कुबेर देवता की प्रतिमा उत्तर दिशा में रखें।

■वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी का मुंह किस दिशा में खुलता है इससे भी आपके घर में धन का आने का प्रभाव तय करता है इसीलिए घर के तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में खुलना सबसे शुभ माना जाता है ऐसे घर और परिवार में कभी भी धन की कमी नहीं होती है बल्कि इनके घर में बरकत होती है।

■आर्थिक तंगी से बहुत परेशान है तो घर में गणेश जी की और मां लक्ष्मी की प्रतिमा अवश्य रखें इसे भी उत्तर पूर्व दिशा में रखना सबसे शुभ होता है साथ ही रोज सुबह शाम यहां इनकी पूजा करें इन से प्रार्थना करें तथा इनके सामने दीपक जलाएं इससे आपके जीवन में कभी भी पैसे की समस्या नहीं आएगी।

■वास्तु शास्त्र के अनुसार धर्म में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बनाए रखने के लिए कांच के एक बड़े से कटोरे में चांदी के सिक्के डालकर रखें ऐसा माना जाता है कि माता लक्ष्मी की ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा आपको प्राप्त होती है।

■वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में कोई वास्तु दोष है जिसकी वजह से आपको धन संबंधी परेशानियां झेलनी पड़ रही है तो घर में आप उत्तर दिशा में नीले रंग का पिरामिड रख सकते हैं इससे आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

■घर में आपको कुछ शुभ प्रभाव देने वाले पौधे जैसे कि तुलसी का पौधा आंवला का पेड़ शमी का पौधा जरूर लगाना चाहिए साथ ही साथ मनी प्लांट जैसे पौधों को लगाना भी बहुत शुभ फल देता है या धन को अब अपनी ओर आकर्षित करती है इसलिए इसे जरूर लगाएं।

■वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि हम घर पर धातु का कछुआ रखते हैं तो यह बहुत ज्यादा शुभ होता है यदि आप चाहें तो चांदी पीतल या कार से के धातु से बने हुए कछुए को भी घर में रख सके ऐसा माना जाता है कि ये सदस्यों के भाग्य को खोल देता है और सभी जगह से आपको सफलता प्राप्त होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*